अयोध्या में लहराएगा हजारीबाग में बना ध्वज, जानें कितनी फीट होगी लंबाई और चौड़ाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2029010

अयोध्या में लहराएगा हजारीबाग में बना ध्वज, जानें कितनी फीट होगी लंबाई और चौड़ाई

Hazaribagh News: हजारीबाग के बड़ी बाजार के वीर वस्त्रालय में झंडा (Mahaviri flag) का निर्माण कराया जा रहा है. वीर वस्त्रालय पिछले 50 सालों से झंडा बनाने का व्यवसाय कर रहा है. तीन पीढ़ी के लोग इसमें लगे हुए हैं. 

महावीर झंडा

Hazaribagh News: अयोध्या में हजारीबाग का बना महावीर झंडा (Mahaviri flag in Ayodhya) लगेगा. 40 फीट लंबा 42 फीट चौड़ा झंडा (Mahaviri flag) बनाने का ऑर्डर नवल किशोर खंडेलवाल ने दिया है. नवल किशोर खंडेलवाल 81 वर्ष के हैं. वे खुद झंडा (Mahaviri flag) लेकर अयोध्या जाने वाले हैं. नवल किशोर खंडेलवाल बताया कि जब बाबरी मस्जिद ढाहने के लिए कार सेवक निकले थे तो रास्ते में ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. 3 महीने तक हजारीबाग सेंट्रल जेल में रखा गया था. अब राम मंदिर बनकर तैयार हो रहा है और भगवान श्री राम के प्रतिमा का प्राण प्रतिष्ठा होने जा रहा है. ऐसे में खुशी का ठिकाना नहीं है. जिसके लिए लोगों ने संघर्ष किया था वह सपना आज पूरा हो रहा है.

हजारीबाग के राम भक्तों का सीना चौड़ा हो जाएगा
मिली जानकारी के अनुसार, हजारीबाग के बड़ी बाजार के वीर वस्त्रालय में झंडा (Mahaviri flag) का निर्माण कराया जा रहा है. वीर वस्त्रालय पिछले 50 सालों से झंडा बनाने का व्यवसाय कर रहा है. तीन पीढ़ी के लोग इसमें लगे हुए हैं. इस दुकान की खासियत यही है कि झंडा (Mahaviri flag) गुलाम जिलानी बना रहे हैं. वह इस बात को लेकर बेहद खुश है कि उनका बनाया हुआ झंडा अयोध्या में लगने वाला है. गुलाम जिलानी पिछले तीन पीढ़ी से हनुमान झंडा बना रहे हैं. अयोध्या में लगने के लिए जो झंडा जा रहा है उसे भी गुलाम जिलानी ने बड़े शिद्दत के साथ बनाया है. उन्होंने कहा कि जब यह झंडा (Mahaviri flag) अयोध्या में लहराएगा तो हजारीबाग के राम भक्तों का सीना चौड़ा हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: INDI Alliance में खड़गे की PM उम्मीदवारी पर CM नीतीश की पहली प्रतिक्रिया, कही ये बात

कितनी फीट होगी लंबाई और चौड़ाई, जानिए
झंडा (Mahaviri flag) बनाने में 115 मीटर कपड़ा लगा है. इसमें दो मूर्ति बनाए गए हैं. एक मूर्ति बजरंगबली का है जो 6 फीट का है .दूसरा 4 फीट का मूर्ति भगवान श्री राम लक्ष्मण और बजरंगबली का है. जिसे आकर्षक रूप से सजाया गया है. जानकारी के अनुसार, इस झंडे को लगाने के लिए 100 फीट से ऊंचा बांस की आवश्यकता पड़ेगी. वीर वस्त्रालय के संचालक देवेंद्र जैन ने कहा कि हजारीबाग का रामनवमी पूरे विश्व में प्रसिद्ध है. ऐसे मैं यहां से झंडा (Mahaviri flag) बनाकर जाना खुशी की बात है.

रिपोर्ट: यादवेंद्र मुन्नू

Trending news