बीजेपी नेता ने कहा, 'लेनिन का पुतला अपमान का प्रतीक है, उसके सारे पुतले गिरा देने चाहिए.'
Advertisement
trendingNow1378821

बीजेपी नेता ने कहा, 'लेनिन का पुतला अपमान का प्रतीक है, उसके सारे पुतले गिरा देने चाहिए.'

महाराष्ट्र विधानसभा में 6 बार के विधायक का यह बयान ऐसे समय में आया है जब देश में त्रिपुरा की घटना के बाद कई जगहों पर राजनीतिक प्रतीकों के पुतले गिराए जाने की घटनाएं समाने आई है. 

महाराष्ट्र से बीजेपी विधायक राज पुरोहित ने लेनिन की प्रतिमा तोड़े जाने पर को सही ठहराया (फोटोः एएनआई)

नई दिल्लीः देश में विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग प्रतीकों के पुतले गिराए जाने की जहां एक तरफ पीएम नरेंद्र मोदी ने आलोचना की है. वहीं दूसरी तरफ उनकी ही पार्टी के कुछ नेता अभी भी इस मामले पर विवादित बयान दे रहे है. मुंबई से बीजेपी के विधायक राज पुरोहित ने त्रिपुरा में लेनिन का पुतला गिराए जाने को सही ठहराते हुए कहा है कि लेनिन के सारे पुतले गिरा देने चाहिए. बीजेपी के सीनियर लीडर का यह बयान ऐसे समय में आया है जब देश में त्रिपुरा की घटना के बाद कई जगहों पर राजनीतिक प्रतीकों के पुतले गिराए जाने की घटनाएं समाने आई है. 

  1. त्रिपुरा में मंगलवार को लेनिन की दो मूर्तियां तोड़ी गई
  2. तमिलनाडु के वेल्लोर में पेरियार की मूर्ति क्षतिग्रस्त की गई
  3. मेरठ में डॉ.अंबेडकर की प्रतिमा को उत्पातियों ने तोड़ दिया

मंगलवार को त्रिपुरा में दो जगहों पर लेनिन की प्रतिमा को गिराया गया था. जिसके बाद राज्य में हिंसा भड़क गई. इस दौरान केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर समेत पार्टी के कई नेताओं ने लेनिन की प्रतिमा को गिराए जाने की वकालत की थी. तमिलनाडु में बीजेपी के एक नेता ने तो द्रविड़ आंदोलन के जनक रहे पेरियार की प्रतिमा को गिराए जाने की बात भी कह दी थी. जिसके बाद रात होते-होते वेल्लोर से पेरियार की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त किए जाने की खबर आई थी. बुधवार सुबह तक कोलकाता में जनसंघ के संस्थापक डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा को भी कुछ उत्पाती लोगों ने नुकसान पहुंचा दिया. दोपहर तक यूपी के मेरठ से दलित नेता और संविधान निर्माता डॉ.भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने की खबर आ गई.

इन सारी खबरों के बीच पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ऐसी घटनाओं की निंदा की और इसके लिए कसूरवार लोगों को खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही. लेकिन लगता है कि राज पुरोहित पर पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष के बयान को कोई असर नहीं हुआ. उन्होंने बुधवार शाम को मीडिया से बात करते हुए कहा, 'त्रिपुरा में सत्ता के नाम पर, लेनिन जैसे विदेशी लोगों के पुतले लगाए गए, लेनिन का क्या योगदान है इस देश में? मैं कल से बहुत खुश हूं कि लेनिन का पुतला गिराया गया है. लेनिन का पुतला अपमान का प्रतीक है और लेनिन के सारे पुतले गिरा देने चाहिए.'

 

 

गृह मंत्रालय ने कहा- ऐसे लोगों पर सख्‍त कार्रवाई हो
वहीं, गृह मंत्रालय ने देश में जगह-जगह तोड़ी जा रही मूर्तियों की घटनाओं पर चिंता जाहिर की है. गृह मंत्रालय ने कहा कि ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे लोगों पर सख्‍त कार्रवाई की जाए. इस बाबत राज्‍य सरकारों को एडवाइजरी भी जारी की गई है. गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया है, "ऐसे कृत्यों में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए और कानून के प्रांसगिक प्रावधानों के तहत उन पर मामले दर्ज किए जाने चाहिए." 

पीएम मोदी ने की घटना की निंदा
सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक कोलकाता में मूर्ति तोड़े जाने की घटना पर प्रधानमंत्री मोदी ने कड़ा ऐतराज जताया है.वहीं, बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने इस पर चिंता जताई है. अमित शाह ने कहा कि इस तरह मूर्तियां तोड़े जाना दुर्भाग्यपूर्ण हैं. अमित शाह ने कहा, हम मूर्ति तोड़ने वालों का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन हमें इस बात को भी समझना जरूरी है कि भारत में अलग-अलग विचारधारा के लोग रहते हैं.

शाह ने ट्विटर पर नाराजगी जाहिर करते हुए लिखा कि उन्होंने पार्टी के नेताओं को त्रिपुरा और तमिलनाडु में हुई मूर्ति तोड़ने की घटना के बारे में जांच करने के लिए कहा है. शाह ने लिखा कि अगर मूर्ति तोड़ने की किसी भी घटना में बीजेपी का कोई कार्यकर्ता या नेता शामिल होता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

त्रिपुरा से शुरू हुआ सारा विवाद
दक्षिण त्रिपुरा में बीजेपी कार्यकताओं द्वारा रूसी कम्युनिस्ट क्रांतिकारी व्लादिमीर लेनिन की दो प्रतिमाएं तोड़े जाने के बाद त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल सहित देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा भड़क उठी है. इससे पहले आई रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को बेलोनिया में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने एक बुलडोजर की मदद से 11.5 फीट ऊंची लेनिन की प्रतिमा को गिरा दिया था. 

कांग्रेस ने बीजेपी और RSS को बनाया निशाना
वहीं, इस मामले में कांग्रेस ने बीजेपी और आरएसएस को निशाना बनाया है. कांग्रेस ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि वह इन सारी घटनाओं को खुद अंजाम दे रही है. 

Trending news