विदेशी धन मामले में कोर्ट के फैसले के खिलाफ SC पहुंची बीजेपी
Advertisement
trendingNow1239291

विदेशी धन मामले में कोर्ट के फैसले के खिलाफ SC पहुंची बीजेपी

सुप्रीम कोर्ट ने ब्रिटेन स्थित कंपनी वेदांता र्सिोसेज की सहायक कंपनी से चंदा प्राप्त करने के मामले में भाजपा और कांग्रेस पार्टी को पहली नजर में विदेशी कोष कानून के उल्लंघन का दोषी ठहराने संबंधी दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ भाजपा की याचिका पर शुक्रवार को केन्द्र और निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी किए।

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने ब्रिटेन स्थित कंपनी वेदांता र्सिोसेज की सहायक कंपनी से चंदा प्राप्त करने के मामले में भाजपा और कांग्रेस पार्टी को पहली नजर में विदेशी कोष कानून के उल्लंघन का दोषी ठहराने संबंधी दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ भाजपा की याचिका पर शुक्रवार को केन्द्र और निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी किए।

प्रधान न्यायाधीश एचएल दत्तू की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने इस याचिका पर नोटिस जारी करने के साथ ही इस फैसले के खिलाफ पहले से लंबित कांग्रेस की याचिका के साथ मामले को संलग्न कर दिया। भाजपा ने इस आदेश को चुनौती देते हुये कहा है कि उच्च न्यायालय ने कानून की व्याख्या करने में चूक की है और अनिल अग्रवाल तथा उनके परिवार के सदस्यों की कंपनी में 50 फीसदी से अधिक हिस्सेदारी है और उनके द्वारा किसी भी तरह के योगदान को विदेशी स्रोत से योगदान नहीं माना जा सकता है।

याचिका में कहा गया है कि उच्च न्यायालय ने इस तथ्य की सराहना नहीं की कि कंपनी कानून की धारा 591 के प्रयोजन के लिये वेदांता र्सिोसेज पीएलसी को विदेशी कंपनी मान भी लिया जाये तो भी याचिकाकर्ता और दूसरे राजनीतिक दलों ने उनसे योगदान लेकर विदेशी चंदा (विनियमन) कानून, 1976 या 2010 के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन नहीं किया है।

याचिका में दलील दी गई है कि वेदांता कंपनी के मालिक भारतीय नागरिक हैं और उनकी सहायक कंपनी यहां पर पंजीकृत है, इसलिये वे विदेशी स्रोत नहीं है। उच्च न्यायालय ने गैर सरकारी संगठन डेमोक्रेटिक रिफार्म्‍स और पूर्व सचिव ईएएस शरमा की जनहित याचिका पर अपने फैसले में कहा था कि कंपनी कानून के तहत वेदांता विदेशी कंपनी है और इसलिए अनिल अग्रवाल के स्वामित्व वाली कंपनी और उसकी सहायक स्टर्लाइट और सेसा विदेशी योगदान (विनियमन) कानून के अनुसार विदेशी स्रोत है।

Trending news