केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह का दावा, डार्विन का सिद्धांत वैज्ञानिक रूप से गलत
Advertisement
trendingNow1366780

केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह का दावा, डार्विन का सिद्धांत वैज्ञानिक रूप से गलत

डार्विनवाद जैविक विकास से संबंधित सिद्धांत है. उन्नीसवीं सदी के अंग्रेज प्रकृतिवादी डार्विन और अन्य ने यह सिद्धांत दिया था.

केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह. (फाइल फोटो)

औरंगाबाद: केंद्रीय मंत्री सत्यपाल सिंह ने दावा किया है कि मानव के क्रमिक विकास का चार्ल्स डार्विन का सिद्धांत ‘वैज्ञानिक रूप से गलत है.’ उन्होंने स्कूल और कॉलेज के पाठ्यक्रम में इसमें बदलाव की भी हिमायत की. मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सिंह ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने कभी किसी कपि के इंसान बनने का उल्लेख नहीं किया है.

  1. मंत्री सिंह ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने कभी किसी कपि के इंसान बनने का उल्लेख नहीं किया.
  2. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चार्ल्स डार्विन का सिद्धांत वैज्ञानिक रूप से गलत है. 
  3. उन्होंने कहा कि स्कूल और कॉलेज पाठ्यक्रम में इसे बदलने की जरूरत है.

उन्होंने शुक्रवार (19 जनवरी) को संवाददाताओं से बातचीत में यहां कहा, ‘‘(इंसानों के विकास संबंधी) चार्ल्स डार्विन का सिद्धांत वैज्ञानिक रूप से गलत है. स्कूल और कॉलेज पाठ्यक्रम में इसे बदलने की जरूरत है. इंसान जब से पृथ्वी पर देखा गया है, हमेशा इंसान ही रहा है.’’

ऑल इंडिया वैदिक सम्मेलन में हिस्सा लेने मध्य महाराष्ट्र के इस शहर में आए पूर्व आईपीएस अधिकारी ने कहा, ‘‘हमारे किसी भी पूर्वज ने लिखित या मौखिक रूप में कपि को इंसान में बदलने का जिक्र नहीं किया था.’’ डार्विनवाद जैविक विकास से संबंधित सिद्धांत है. उन्नीसवीं सदी के अंग्रेज प्रकृतिवादी डार्विन और अन्य ने यह सिद्धांत दिया था.

Trending news