राहुल गांधी के सोमनाथ मंदिर यात्रा पर विवाद, बचाव में कांग्रेस ने बताया 'जनेऊधारी'
Advertisement

राहुल गांधी के सोमनाथ मंदिर यात्रा पर विवाद, बचाव में कांग्रेस ने बताया 'जनेऊधारी'

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के गुजरात के सोमनाथ मंदिर में जाने पर विवाद शुरू हो गया है. विवाद की वजह यह है कि राहुल गांधी यहां गैर हिंदू की हैसियत से पहुंचे थे. 

सोमनाथ मंदिर में राहुल गांधी और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत. तस्वीर साभार: ट्विटर

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के गुजरात के सोमनाथ मंदिर में जाने पर विवाद शुरू हो गया है. विवाद की वजह यह है कि राहुल गांधी यहां गैर हिंदू की हैसियत से पहुंचे थे. हालांकि इस मामले में कांग्रेस की सफाई आई है. कांग्रेस के प्रवक्ता आरएस सुरजेवाला ने कहा कि राहुल गांधी न केवल हिंदू हैं, बल्कि वे 'जनेऊ धारी' हैं. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल और राहुल गांधी बुधवार को सोमनाथ मंदिर प्रशासन के दफ्तर पहुंचे और मंदिर में प्रवेश और पूजा अर्चना की इजाजत मांगी. मंदिर में एंट्री के लिए राहुल गांधी का मंदिर प्रशासन से इजाजत लेने के साथ ही विवाद शुरू हो गया. दरअसल, सोमनाथ मंदिर में हिंदुओं के प्रवेश की कोई रोकटोक नहीं है. सिर्फ गैर हिंदुओं को ही प्रवेश की इजाजत लेनी होती है. ऐसे में अहमद पटेल के साथ राहुल गांधी का भी मंदिर में प्रवेश के लिए इजाजत लेना चौंकाने वाली बात है. दर्शन के लिए जिस रजिस्टर पर राहुल और अहमद पटेल का नाम है वहां कांग्रेस के मीडिया कॉर्डिनेटर के हस्ताक्षर हैं.

  1. राहुल गांधी के सोमनाथ मंदिर की यात्रा पर विवाद
  2. गैर हिंदुओं के रजिस्टर में राहुल गांधी का नाम दर्ज
  3. राहुल गांधी के साथ अहमद पटेल भी पहुंंचे थे

fallback
सोमनाथ मंदिर के रजिस्टर में दर्ज राहुल गांधी का नाम.

कांग्रेस की सफाई, मीडिया में गलत रिपोर्ट
यह मामला मीडिया में आने के बाद कांग्रेस के प्रवक्ता दीपेंद्र सिं हुड्डा ने सफाई दी है. उन्होंने सोमनाथ मंदिर के दूसरे रजिस्टर की तस्वीर मीडिया के सामने रखते हुए कहा कि ये सही है, मीडिया में चल रही रजिस्टर की तस्वीर गलत है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने विजिटर बुक में मंदिर की तारीफ लिखी थी, न कि गैर हिंदुओं के रजिस्टर में एंट्री की थी.

fallback
कांग्रेस की ओर से पेश की गई रजिस्टर की कॉपी.

राहुल गांधी बोले- गुजरात मांगे हिसाब
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर अपना हमला तेज करते हुए प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा की पिछले चुनाव में किए गए उसके वादों पर बुधवार को उससे जवाब मांगे. राहुल ने साथ ही गुजरात में भाजपा के 22 साल के शासन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि लोग उससे जवाब मांग रहे हैं.

fallback
सोमनाथ मंदिर में राहुल गांधी

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, '22 सालों का हिसाब, गुजरात मांगे जवाब.' कांग्रेस नेता ने आवास के मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए प्रधानमंत्री से पूछा कि क्या गुजरातियों को नये घर देने में और 45 साल लगेंगे.

राहुल ने अपनी दलील के समर्थन में आंकड़ा पेश करते हुए कहा, 'गुजरात के हालात पर प्रधानमंत्रीजी से पहला सवाल : 2012 में वादा किया कि 50 लाख नये घर देंगे.पांच साल में बनाए 4.72 लाख घर. प्रधानमंत्रीजी बताइए कि क्या ये वादा पूरा होने में 45 साल और लगेंगे?' 

प्रधानमंत्री और विपक्षी नेता नौ एवं 14 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले अपने अपने दल के प्रचार के लिए बुधवार को गुजरात में हैं. राहुल दो दिन चुनाव प्रचार करेंगे और इस दौरान प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर भी जाएंगे. कांग्रेस नेताओं ने बताया कि पार्टी उपाध्यक्ष आज और कल कम से कम तीन जिलों में जनसभाएं भी करेंगे.

Trending news