Corona: दिल दहला देने वाला है दिल्ली के श्मशानों का मंजर, दाह संस्कार के लिए 20-20 घंटे की वेटिंग
Advertisement

Corona: दिल दहला देने वाला है दिल्ली के श्मशानों का मंजर, दाह संस्कार के लिए 20-20 घंटे की वेटिंग

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस महीने में 3,601 लोगों की मौत हुई है. इनमें से 2,267 लोगों की मौत पिछले एक हफ्ते में हुई है. पूरे फरवरी में, मौत का आंकड़ा 57 और मार्च में 117 लोगों की मौत कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के कारण हुई. 

 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: दिल्ली में कोरोना महामारी (Coronavirus) से मची तबाही का मंजर श्मशान घाटों पर लगातार देखने को मिल रहा है. स्थिति यह है कि लोगों को अपने प्रियजनों के शवों का दाह संस्कार (Cremation) करने के लिए 20-20 घंटे तक का इंतजार करना पड़ रहा है. यहां के एक श्मशान स्थल पर मंगलवार को 50 चिताएं जलीं. वहां कई शव पड़े हुए थे और कई अन्य वहां खड़े वाहनों में रखे हुए थे.

'इसी महीने 3,601 लोगों की मौत'

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजन अंत्येष्टि के लिए अपनी बारी के लिए इंतजार कर रहे थे. ये दिल दहला देने वाला दुखद दृश्य नई दिल्ली के श्मशान स्थलों के हैं. ‘मैसी फ्यूनरल’ की मालकिन विनीता मैसी ने कहा, ‘मैंने अपने जीवन में कभी ऐसे खराब हालात नहीं देखे. लोग अपने प्रियजनों का शव लेकर भटक रहे हैं. दिल्ली के लगभग सभी श्मशान स्थल शवों से भर चुके हैं.’ आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस महीने में 3,601 लोगों की मौत हुई है. इनमें से 2,267 लोगों की मौत पिछले एक हफ्ते में हुई है. 

दाह संस्कार के लिए भी संघर्ष

पूरे फरवरी में, मौत का आंकड़ा 57 और मार्च में 117 लोगों की मौत इस महामारी के कारण हुई. अपने प्रियजन या रिश्तेदारों के अचानक से गुजर जाने के गम में डूबे लोगों को यह दुख भी सता रहा है कि वे अपनों को आखिरी विदाई भी नहीं दे पा रहे हैं. लोग अपने निजी वाहनों या फिर एंबुलेंस से शवों को लेकर श्मशान पहुंच रहे हैं और फिर उन्हें एक के बाद दूसरे और फिर कई अन्य श्मशानों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं. उन्हें अपने पिता, माता, बेटे या बेटी के दाह संस्कार के लिए बहुत ही संघर्ष करना पड़ रहा है.

नहीं मिल पा रहा इलाज

दिल्ली के अशोक नगर इलाके में रहने वाले अमन अरोड़ा के पिता एम एल अरोड़ा की सोमवार दोपहर दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. अमन कहते हैं, ‘पिता की तबियत खराब होने के बाद हम उन्हें लेकर कई प्राइवेट अस्पतालों में गए, लेकिन स्वास्थकर्मियों ने उन्हें छुआ तक नहीं. वे कोरोना की जांच (Corona Test) नेगेटिव होने की रिपोर्ट मांगते रहे. इस तरह से उनकी मौत हो गई.’

यह भी पढ़ें: कितना खतरनाक है कोरोना का 'India Strain'? विशेषज्ञों ने दी सटीक जानकारी

अपने साथ हुए व्यवहार से व्यथित हैं परिजन

अमन का कहना है कि पश्चिमी दिल्ली के सुभाष नगर श्मशान घाट के कर्मचारियों ने सोमवार दोपहर को उन्हें बताया कि उनके पिता का अंतिम संस्कार मंगलवार सुबह ही हो पाएगा. स्थिति को देखते हुए अमन ने अपने पिता का शव रखने के लिए रेफ्रिरेटर का प्रबंध किया. श्मशान स्थलों पर काम करने वाले कई कर्मचारी भी लोगों के साथ सख्त अंदाज में पेश आ रहे हैं. एक युवा कर्मचारी यह कहते सुना गया, ‘अपनी डेड बॉडी उठाओ और ऊधर लाइन में खड़े हो जाओ.’ सामाजिक कार्यकर्ता और पूर्व आईएएस अधिकारी हर्ष मंदर कहते हैं, ‘यह समय लोगों के प्रति हमदर्दी और एकजुटता दिखाने का है. इस महामारी ने हमें सिखाया है कि हम सब साथ हैं.’

LIVE TV

Trending news