Rakesh Asthana को पुलिस कमिश्नर बनाए जाने का AAP ने किया विरोध, दिल्ली असेंबली में प्रस्ताव पास
Advertisement
trendingNow1953120

Rakesh Asthana को पुलिस कमिश्नर बनाए जाने का AAP ने किया विरोध, दिल्ली असेंबली में प्रस्ताव पास

दिल्ली विधानसभा का 2 दिन चलनेवाले मानसून सत्र का पहला दिन काफी हंगामेदार रहा. इसमें दो अहम प्रस्ताव पास किए गए.

दिल्ली के पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना

नई दिल्ली: दिल्ली विधानसभा का 2 दिन चलने वाले मानसून सत्र का पहला दिन काफी हंगामेदार रहा. आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party)  की केजरीवाल सरकार ने राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) का नया कमिश्नर बनाए जाने का कड़ा विरोध करते हुए असेंबली में प्रस्ताव पारित किया. 

  1. 'अस्थाना को स्पेशल मिशन पर भेजा गया'
  2. 'नियुक्ति में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवमानना'
  3. 'हिम्मत हो तो दामाद जी को उल्टा टांगकर दिखाओ'

'अस्थाना को स्पेशल मिशन पर भेजा गया'

AAP विधायक संजीव झा ने असेंबली में राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) की नियुक्ति के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया. झा ने आरोप लगाया कि इस नियुक्ति में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का उल्लंघन किया गया है. संजीव झा ने आरोप लगाया कि दिल्ली में राकेश अस्थाना को स्पेशल मिशन पर भेजा गया है.

'नियुक्ति में सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवमानना'

संजीव झा ने कहा कि यह नियुक्ति न केवल असंवैधानिक है बल्कि सुप्रीम कोर्ट की अवमानना भी है. सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2019 के अपने जजमेंट में कहा था कि अगर डीजीपी के लेवल पर किसी की नियुक्ति होती है तो उसके रिटायरमेंट में कम से कम 6 महीने का समय होना चाहिए. इस प्रक्रिया के तहत यूपीएससी से भी सलाह लेने का आदेश दिया गया था. लेकिन राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) की नियुक्ति के मामले में ये सारे मानक ताक पर रख दिए गए. झा ने कहा कि इस नियुक्ति के पीछे राजनीतिक एजेंडा नजर आता है. 

'हिम्मत हो तो दामाद जी को उल्टा टांगकर दिखाओ'

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी इस नियुक्ति पर सवाल खड़े किए. उन्होंने सवाल उठाया कि क्या दिल्ली पुलिस (Delhi Police) में जितने भी अफसर तैनात हैं, वे सभी निकम्मे और नाकारा हैं. जिसके चलते मोदी सरकार ने उन पर भरोसा नहीं किया. सत्येंद्र जैन ने आरोप लगाया कि बीजेपी और कांग्रेस दोनों मिले हुए हैं. उन्होंने मोदी सरकार को चुनौती दी कि अगर हिम्मत हो तो दामाद जी को उल्टा टांगकर दिखाओ. सदन में चर्चा के बाद राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) की नियुक्ति को खारिज करने का प्रस्‍ताव असेंबली में पास कर दिया गया. 

'बहुगुणा को भारत रत्न का प्रस्ताव पास'

दिल्ली असेंबली में पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा (Sunderlal Bahuguna) को भारत रत्न  दिए जाने का प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पास किया गया. इस संबंध में प्रस्ताव AAP विधायक भावना गौड़ ने सदन में रखा. जिसका अन्य विधायक प्रवीण कुमार ने समर्थन किया. प्रवीण कुमार ने कहा कि सुन्दर लाल बहुगुणा ने उस जमाने में पर्यावरण बचाने का संदेश दिया था. जब लोग इस मुद्दे पर चर्चा भी नहीं कर करते थे.

ये भी पढ़ें- अगला CBI Director चुनने के लिए आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में कमेटी की बैठक

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि हालांकि सदन इस प्रस्ताव को पारित कर रहा है, लेकिन पूरा देश चाहता है कि बहुगुणा (Sunderlal Bahuguna) को भारत रत्न दिया जाए. केजरीवाल ने कहा, ‘मुझे लगता है कि अगर सर्वोच्च नागरिक सम्मान बहुगुणा को मिलता है तो यह भारत रत्न के लिए गौरव की बात होगी.’

LIVE TV

Trending news