अजय माकन ने ली MCD चुनाव में हार की ज़िम्मेदारी, कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा
Advertisement
trendingNow1325373

अजय माकन ने ली MCD चुनाव में हार की ज़िम्मेदारी, कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

दिल्ली नगर निगम चुनाव में कांग्रेस की करारी शिकस्त के बाद अजय माकन ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. 

दिल्ली में प्रेस से बात करते कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन. (एएनआई फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख अजय माकन ने नगर निगम चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी स्वीकार करते हुये बुधवार (26 अप्रैल) को अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की. माकन ने बताया कि वह एक साल तक पार्टी में कोई भी पद नहीं लेंगे और एक साधारण कार्यकर्ता की तरह अपने कर्तव्य का निर्वहन करेंगे.

अजय माकन ने कहा, ‘कांग्रेस पुनर्जीवित हो रही है लेकिन मुझे उम्मीद थी कि इससे कुछ बेहतर होगा. मुझे इससे कुछ बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी.’ 

उन्होंने कहा, ‘ऐसे में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में मैं नैतिक जिम्मेदारी लेता हूं और अपने पद से इस्तीफे की पेशकश करता हूं. मैंने अपने पद से इस्तीफा देने का निर्णय लिया है.’ उन्होंने दावा किया कि दिल्ली में कांग्रेस के वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी हुयी है.

उन्होंने कहा, ‘हम साकारात्मक मुद्दों के साथ चुनाव लड़े. हम संतुष्ट हैं कि चुनाव में हमने उचित मुद्दों को उठाया. संगठनात्मक नियुक्तियों में दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में ढाई वर्ष के कार्यकाल के दौरान हमें खुली छूट मिली थी.’ 

उनकी टिप्पणियां ऐसे समय में सामने आयी है जब पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने बुधवार को कहा कि माकन लोगों तक पहुंचने में विफल रहे और साथ ही आरोप लगाया कि दिल्ली कांग्रेस प्रमुख का स्थानीय नेतृत्व के साथ ‘सहभागिता में कमी’ रही.

अजय माकन ने भी ईवीएम पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा, 'चुनाव आयोग को ईवीएम पर जांच करनी चाहिए. जबकि हम ईवीएम पर भरोसा नहीं कर सकते, हमें चुनाव आयोग पर यकीन करना होगा.'

दिल्ली नगर निगम चुनाव में हार पर कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा कि इससे पार्टी खत्म नहीं होगी. निगम चुनाव में भाजपा की जीत को उन्होंने सत्ता विरोधी लहर बताया. 

एमसीडी चुनाव में हार से खत्म नहीं होगी कांग्रेस

शीला दीक्षित ने कहा, 'एमसीडी चुनाव हारने से कांग्रेस खत्म नहीं होगी.' इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस के चुनाव प्रचार के तरीके पर सवाल उठाए. शीला ने कहा, 'कांग्रेस को आक्रामक प्रचार करने चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.' 

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से छेड़छाड़ के आरोपों पर शीला दीक्षित ने कहा कि चुनाव आयोग और केंद्र सरकार को इस संबंध में दुविधा दूर करनी चाहिए. हालांकि उन्होंने साफ़ तौर पर कहा, 'जो हारता है वो कहता है ईवीएम खराब है और जो जीतता है वो कहता है ठीक है.'

एमसीडी चुनाव में हार के कारणों के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में शीला दीक्षित ने कहा कि समीक्षा के बाद ही कमियों का पता चलेगा.

एक अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने भाजपा को एमसीडी चुनाव में जीत के लिए बधाई देते हुए कहा कि भाजपा अब दिल्ली सरकार को गिरने की साजिश करेगी.

संबित पात्रा और अमित शाह ने क्या कहा

भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा ने दिल्ल नगर निगम चुनाव में जीत श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीति और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की मेहनत को दिया. उन्होंने अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली में हार के बाद भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अहंकार में हैं.

अमित शाह ने कहा कि यह विजय देश की जनता में प्रधानमंत्री मोदी जी की गरीब-कल्याण योजनाओं एवं सबका साथ-सबका विकास की नीतियों में दिख रहे निरंतर विश्वास की जीत है। उन्होंने कहा, 'दिल्ली की जनता ने बहानों एवं आरोपों की राजनीति को नकार कर प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व वाली विकासशील राजनीति में विश्वास व्यक्त किया है.

आप ने बताया ईवीएम लहर

आप नेता गोपाल राय ने कहा, 'नगर निगम चुनाव में भाजपा की जीत मोदी लहर से नहीं, बल्कि ईवीएम लहर से संभव है.' आप नेता ने भाजपा पर लोकतंत्र को खतरे में डालने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा लोकतंत्र को खत्म करना चाहती है.  

गोपाल राय ने भाजपा पर एमसीडी में भ्रष्टाचार करने का आरोप भी मढ़ा. इसके साथ ही उन्होंने कहा, '10 साल में भाजपा ने एमसीडी में भ्रष्टाचार किया है. लोकतंत्र ईवीएम से चला तो संविधान की आजादी पर खतरा होगा.' 

Trending news