दिल्ली के उपराज्यपाल बने अनिल बैजल, शपथग्रहण समारोह में शामिल हुए केजरीवाल
Advertisement

दिल्ली के उपराज्यपाल बने अनिल बैजल, शपथग्रहण समारोह में शामिल हुए केजरीवाल

पूर्व केंद्रीय गृह सचिव अनिल बैजल ने शनिवार को दिल्ली के उपराज्यपाल पद की शपथ ली। दिल्ली उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जी रोहिणी ने उपराज्यपाल कार्यालय में बैजल को शपथ दिलाई। दिल्ली के 21वें उप-राज्यपाल के तौर पर अनिल बैजल ने शपथ ली। राज निवास में आज सुबह 11 बजे उनका शपथग्रहण हुआ।

दिल्ली के उपराज्यपाल बने अनिल बैजल, शपथग्रहण समारोह में शामिल हुए केजरीवाल

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी की सरकार और केंद्र के बीच बढ़ते तनाव के बीच पूर्व नौकरशाह अनिल बैजल ने शनिवार को दिल्ली के उपराज्यपाल पद की शपथ ली। पूर्व केंद्रीय गृह सचिव अनिल बैजल को दिल्ली उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जी रोहिणी ने उपराज्यपाल कार्यालय में शपथ दिलाई। दिल्ली के 21वें उप-राज्यपाल के तौर पर बैजल ने शपथ ली।

शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत कई मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। शपथ ग्रहण के बाद केजरीवाल ने बैजल को हाथ मिलाकर बधाई दी।

बहरहाल 70 वर्षीय बैजल ने कहा कि वह दिल्ली की बेहतरी के लिए आप सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे। शपथ लेने के बाद आप सरकार के साथ संबंधों के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि यह कयास लगाने वाली बातें हैं और मुझे नहीं मालूम कि संबंध कैसे सुधरेंगे। उन्होंने कहा कि हम साथ बैठकर बात करेंगे। उन्होंने उपराज्यपाल पद की जिम्मेदारी देने के लिए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि दिल्ली महानगर है जहां महिलाओं की सुरक्षा, कानून-व्यवस्था, बड़ी आबादी, ढांचागत सुविधाएं, नागरिक एजेंसियां और भीड़भाड़ जैसी समस्याएं हैं। उन्होंने कहा कि हम सब इन समस्याओं के बारे में जानते हैं। हम एक साथ बैठेंगे और उनका समाधान करेंगे। बैजल को उपराज्यपाल के पद और गोपनीयता की शपथ दिल्ली उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश जी. रोहिणी ने दिलाई। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और नयी दिल्ली की सांसद मीनाक्षी लेखी ने शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया।

वर्ष 1969 बैच के आईएएस अधिकारी बैजल अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय गृह सचिव थे और अन्य मंत्रिमंडल में महत्वपूर्ण पदों पर रहे। बैजल 2006 में शहरी विकास मंत्रालय के सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए थे। वह दिल्ली विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष भी हैं। वह मनमोहन सिंह सरकार की ओर से 60 हजार करोड़ रुपये के जवाहरलाल नेहरू शहरी नवीनीकरण मिशन (जेएनएनयूआरएम) का प्रारूप तैयार करने और लागू करने में सक्रिय रूप से जुड़े रहे। पूर्व नौकरशाह विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय फाउंडेशन की कार्यकारी परिषद् में भी थे।

बैजल 1969 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं। उन्होंने नजीब जंग की जगह पद्भार संभाला है। गौरलतब है कि पूर्व आईएएस अधिकारी नजीब जंग ने 22 दिसंबर को दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल पद से इस्‍तीफा दे दिया था। नजीब जंग ने जुलाई 2013 में उप राज्यपाल का पदभार संभाला था।

Trending news