MCD में फर्जी जन्म प्रमाणपत्र बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़
Advertisement
trendingNow1259502

MCD में फर्जी जन्म प्रमाणपत्र बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़

सीबीआई ने औचक निरीक्षणों के दौरान आज उत्तर दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) द्वारा जन्म प्रमाणपत्र जारी करने में बड़ी संख्या में कथित गड़बड़ियों का पता किया। सीबीआई जल्द ही मामले की जांच शुरू करेगी।

नई दिल्ली : सीबीआई ने औचक निरीक्षणों के दौरान आज उत्तर दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) द्वारा जन्म प्रमाणपत्र जारी करने में बड़ी संख्या में कथित गड़बड़ियों का पता किया। सीबीआई जल्द ही मामले की जांच शुरू करेगी।

सूत्रों ने बताया कि सीबीआई को सूचना मिली थी कि एनडीएमसी के अधिकारी कथित तौर पर दलालों की मिलीभगत से जन्म प्रमाणपत्र जारी कर रहे थे और इससे पैसे कमा रहे थे। सीबीआई को सूचना मिली कि किसी भी असली आवेदक के विशिष्ट एसडीएम ऑडर नंबर का इस्तेमाल कर कई जन्म प्रमाणपत्र जारी किए जा रहे थे।

उन्हें यह भी पता चला कि किसी भी असली आवेदक के अस्पताल संबंधी दस्तावेजों के आधार पर कई जन्म प्रमाणपत्र जारी किए जा रहे थे। ये सूचनाएं मिलने के बाद सीबीआई अधिकारियों की एक टीम ने राजपुर रोड पर स्थित रजिस्ट्रार बर्थ्स एंड डेथ्स एनडीएमसी के कार्यालय, मॉडल टाउन स्थित एसडीएम कार्यालय और सिविक सेंटर स्थित एनडीएमसी के मुख्यालय में औचक निरीक्षण किए।

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, ‘सीबीआई दिल्ली ने तदनुसार दोषी ठहराने वाले कई दस्तावेज जुटाए और मामले को देख रही है।’ उन्होंने कहा कि एजेंसी जल्द ही इसे लेकर जांच शुरू करेगी। उत्तर दिल्ली के मेयर रविंदर गुप्ता ने संपर्क किए जाने पर कहा कि एनडीएमसी भ्रष्टाचार के खिलाफ है और दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को नहीं बचाएगी।

Trending news