दिल्ली सरकार ने 12 वीं कक्षा के अकाउंटेंसी के प्रश्न पत्र लीक की जांच के आदेश दिए
Advertisement

दिल्ली सरकार ने 12 वीं कक्षा के अकाउंटेंसी के प्रश्न पत्र लीक की जांच के आदेश दिए

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को सुबह ट्वीट किया कि 12वीं कक्षा के सीबीएसई के अकाउंटेंसी के प्रश्न पत्र के लीक होने के बारे में शिकायतें मिली है.

मनीष सिसोदिया ने कहा कि प्रश्नपत्र लीक के मामले में सीबीएसई से शिकायत दर्ज कराने को कहा है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कहा कि उसे सीबीएसई की 12वीं कक्षा के अकाउंटेंसी के प्रश्न पत्र के लीक होने की शिकायतें मिलीं, जिसके बाद जांच का आदेश दिया गया है. हालांकि, बोर्ड ने प्रश्न पत्र लीक होने से इंकार किया. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को सुबह ट्वीट किया कि 12वीं कक्षा के सीबीएसई के अकाउंटेंसी के प्रश्न पत्र के लीक होने के बारे में शिकायतें मिली है. शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों से मामले की जांच करने और सीबीएसई में इस बारे में शिकायत दर्ज कराने को कहा है. उन्होंने कहा कि त्वरित कार्रवाई की जानी चाहिए, ताकि सीबीएसई की लापरवाही का खामियाजा मेहनत से पढ़ाई करने वाले छात्रों को नहीं भुगतना पड़े.

  1. 12वीं कक्षा के सीबीएसई के अकाउंटेंसी के प्रश्न पत्र के लीक होने की मिली शिकायतें 

    शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों को मामले की जांच करने के हुए आदेश

    सीबीएसई से उन्हें अब तक कोई शिकायत नहीं मिली- पुलिस

ये भी पढ़ें : सरकार ने कहा- शिक्षा का अधिकार कानून का दायरा बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने एक बयान जारी कर किसी लीक से इंकार किया और कहा कि 'फर्जी' खबरें फैलाने वालों के खिलाफ उसने पुलिस से संपर्क किया है. बोर्ड ने कहा कि प्रश्न पत्र लीक नहीं हुआ है. सभी परीक्षा केंद्रों पर सील जस की तस पाई गई हैं. स्थानीय स्तर पर कुछ बदमाशों ने वॉट्सएप और सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म के जरिए ऐसे संदेश फैलाए हैं, जिससे परीक्षा प्रणाली की गरिमा को आहत किया जा सके. बोर्ड ने कहा कि ऐसी गतिविधियों के खिलाफ बोर्ड ने सख्त कदम उठाने का फैसला किया है. प्राथमिकी दर्ज करवाई जा रही है.

ये भी पढ़ें : यूपी उपचुनाव के नतीजे बीजेपी-कांग्रेस दोनों के लिए हो सकते हैं परेशानी का सबब

डीओई के अधिकारियों को मामले की जांच करने को कहा गया है. उन्होंने कहा कि वॉट्सएप पर प्रसारित प्रश्नपत्र मूल प्रश्नपत्र से मेल खाता है, लेकिन संदिग्ध लीक का पता नहीं चल पाया है. पहचान जाहिर नहीं करने का अनुरोध करते हुए डीओई के एक अधिकारी ने कहा कि वॉट्सएप पर प्रसारित प्रश्नपत्र का प्रश्नपत्र के सेट-दो से मिलान हुआ, लेकिन इसके सबसे पहले प्रसारित होने का असल समय नहीं पता, इसलिए लीक का पता नहीं किया जा सकता. हम मामले पर गौर कर रहे हैं. हालांकि, पुलिस अधिकारियों ने कहा कि सीबीएसई से उन्हें अब तक कोई शिकायत नहीं मिली है .

इनपुट भाषा से

Trending news