धूलकण पर नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार वैक्यूम मशीनें खरीदेगी
Advertisement

धूलकण पर नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार वैक्यूम मशीनें खरीदेगी

नगर में प्रदूषण की स्थिति के अत्यधिक गंभीर होने के बीच दिल्ली सरकार ने सड़क साफ करने वाली 15 से 20 वैक्यूम मशीनें तत्काल आधार पर खरीदने का फैसला किया है ताकि हवा में धूलकण की मात्रा में कमी लायी जा सके।

नई दिल्ली : नगर में प्रदूषण की स्थिति के अत्यधिक गंभीर होने के बीच दिल्ली सरकार ने सड़क साफ करने वाली 15 से 20 वैक्यूम मशीनें तत्काल आधार पर खरीदने का फैसला किया है ताकि हवा में धूलकण की मात्रा में कमी लायी जा सके।

राजधानी में वायु प्रदूषण की समस्या के तत्काल हल के लिए सरकार ने ऐसी मशीनें खरीदने की खातिर अल्पकालिक निविदाएं जारी की है। आईआईटी कानपुर के एक अध्ययन की रिपोर्ट में दिल्ली के वायु प्रदूषण के लिए धूलकण और ट्रकों को सबसे ज्यादा जिम्मेदार बताया गया है।

सूत्रों ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के अल्पकालिक निविदा प्रक्रिया के जरिए 15 से 20 मशीनीकृत ‘रोड स्वीपर’ हासिल करने की संभावना है।

इसके अलावा सरकार की योजना वैक्यूम क्लीनिंग मशीन हासिल करने के लिए दीर्घकालिक निविदाएं जारी करने की है ताकि धूलकण प्रदूषण की समस्या का स्थायी समाधान निकल सके। पिछले हफ्ते उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने लोक निर्माण विभाग को एजेंसी के तहत आने वाली 1,250 किलोमीटर सड़कों की वैक्यूम क्लीनिंग फिर से शुरू करने को कहा था। मानसून के बाद सड़कों की वैक्यूम क्लीनिंग बंद कर दी गयी थी।

 

Trending news