दिल्ली से हरियाणा की दूरी होगी कम, आज से ग्रीन लाइन पर मुंडका-बहादुरगढ़ के बीच शुरू होगी मेट्रो सेवा
Advertisement
trendingNow1412318

दिल्ली से हरियाणा की दूरी होगी कम, आज से ग्रीन लाइन पर मुंडका-बहादुरगढ़ के बीच शुरू होगी मेट्रो सेवा

12 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन को सुरक्षा आयुक्त की तरफ से दो जून को ही हरी झंडी दे दी गई थी. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली : दिल्ली से हरियाणा को जोड़ने वाली दिल्ली मेट्रो की ग्रीन लाइन की विस्तारित फेज का प्रधानमंत्री मोदी आज (रविवार को) शुभारंभ करेंगे. इंद्रलोक व कीर्ति नगर से मुंडका तक चलने वाली ग्रीन लाइन मेट्रो का विस्तार हरियाणा को जोड़ने के लिए बहादुरगढ़ तक किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को प्रधानमंत्री कार्यालय से एक रिमोट कंट्रोल के जरिये सेवा का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी द्वारा मेट्रो के नए फेज का उद्घाटन होने के बाद शाम 4 बजे से यह सेवा आम जनता के लिए खोल दी जाएगी. 

लगभग 12 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो लाइन को सुरक्षा आयुक्त की तरफ से दो जून को ही हरी झंडी दे दी गई थी. मुंडका से बहादुरगढ़ तक मेट्रो की ग्रीन लाइन का विस्तार करने के बाद इस लाइन में 7 स्टेशन और बढ़ जाएंगे.

दिल्ली से हरियाणा को तीसरी बार जोड़ेगी ये लाइन
ग्रीन लाइन के मुंडका-बहादुरगढ़ सेक्शन के खुलते ही पड़ोसी राज्‍य हरियाणा तीसरी बार दिल्‍ली मेट्रो से जुड़ जाएगा. हरियाणा के गुड़गांव एवं फरीदाबाद शहर में मेट्रो सेवाएं पहले से परिचालन में हैं. यह सम्‍पूर्ण एलीवेटेड खंड राजधानी शहर को न केवल बहादुरगढ़ से जोड़ेगा बल्कि दिल्‍ली शहर के पश्चिमी छोर वाले बाहरी दिल्‍ली के कई क्षेत्रों जैसे मुंडका, घेवरा, टिकरी कलां आदि को भी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा. इस खंड के शुरू हो जाने से ‍दि‍ल्‍ली मेट्रो नेटवर्क का विस्‍तार 288 किमी में हो जाएगा और इसमें 208 मेट्रो स्‍टेशन होंगे.

सिर्फ 8 मिनट में मिलेगी मेट्रो
ग्रीन लाइन पर अभी इंद्रलोक व कीर्ति नगर से मुंडका तक मेट्रो चल रही है. इस रूट पर मेट्रो मुंडका से अशोक पार्क तक प्रत्येक तीन मिनट में उपलब्ध होती है. वहीं कीर्ति नगर या इंद्रलोक जाने के लिए हर छह मिनट बाद मेट्रो उपलब्ध होती है. मेट्रो प्रशासन को मुंडका से बहादुरगढ़ के बीच फिलहाल बहुत अधिक यात्री मिलने की उम्मीद कम है. ऐसे में फिलहाल मुंडका से बहादुरगढ़ जाने के लिए हर 08 मिनट में मेट्रो की सेवा उपलब्ध कराने पर विचार किया जा रहा है. यात्रियों की संख्या बढ़ने पर फ्रिक्वेंसी को बढ़ाया जाएगा. इस लाइन पर 300 मीटर जमीन के टुकड़े को लेकर विवाद है, जहां डिपो बनना है. इसका असर भी मेट्रो की उपलब्धता पर पड़ेगा.

खास है स्‍टेशन आर्किटेक्चर
ग्रीन लाइन कॉरीडोर के मुंडका इंडि‍स्‍ट्रि‍यल एरिया मेट्रो स्टेशन को सुंदर टेराकोटा डिजाइनों से सजाया गया है. अन्‍य सभी स्‍टेशनों में भी चमकीले एवं जीवंत रंगों का प्रयोग कर सजाया गया है. प्‍लेटफॉर्म पर पिलरों का रंग चमकीला पीला रखा गया है. सभी स्‍टेशनों पर लिफ्ट को भी इको-फ्रेंडली लाल टेराकोटा टाइल्‍स से तैयार किया गया जो संरचनाओं को जीवंतता प्रदान कर रहे हैं एलीवेटेड स्‍टेशनों की छतों को भी और अधिक सुंदर बनाने के लिए दोबारा डिजाइन किया गया है. 

Trending news