स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्‍ली में भारी सुरक्षा इंतजाम
Advertisement
trendingNow1266864

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्‍ली में भारी सुरक्षा इंतजाम

स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्रीय राजधानी में बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा लगाया गया है और किसी भी आतंकी हमले की आशंका का करारा जवाब देने के लिए शहर में 40 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।

नई दिल्ली : स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्रीय राजधानी में बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा लगाया गया है और किसी भी आतंकी हमले की आशंका का करारा जवाब देने के लिए शहर में 40 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है।

अर्धसैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के 12 हजार से अधिक जवानों को पुख्ता सुरक्षा वाले क्षेत्रों खासकर लालकिले और इसके आस पास तैनात किया गया जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को तिरंगा फहराने के बाद राष्ट्र को संबोधित करेंगे। दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने किसी भी आतंकी हमले की आशंका से निपटने के लिए जमीन से हवा तक सुरक्षा बंदोबस्त किया है। उन्होंने कहा कि लालकिले के आसपास के क्षेत्र में करीब छह हजार सुरक्षाकर्मियों को लगाया जाएगा। एनएसजी के शार्पशूटरों को लालकिले के पास की ऊंची इमारतों में तैनात किया जा रहा है। मोदी लालकिले की प्राचीर से दूसरी बार राष्ट्र को संबोधित करेंगे।

दिल्ली पुलिस की स्थानीय पुलिस, विशेष सेल और सुरक्षा शाखा के करीब पांच हजार कर्मियों की तैनाती की गई है जबकि यातायात पुलिस सुचारू यातायात सुनिश्चित करेगी। यह शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात 30 हजार जवानों के अतिरिक्त है। अधिकारी ने कहा कि इस साल प्रधानमंत्री और अन्य गणमान्य लोगों द्वारा लालकिले तक पहुंचने के लिए प्रयोग होने वाले मार्ग पर लगने वाले सीसीटीवी कैमरों की संख्या में भारी बढोत्तरी की गई है। लालकिले में और इसके आसपास 500 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। सुरक्षा बंदोबस्त के लिए एक केन्द्रीकृत नियंत्रण कक्ष बनाया गया है।

संवेदनशील बिन्दुओं पर ‘त्वरित प्रतिक्रिया टीम’ ‘बम निष्क्रिय दस्ता’ और ‘श्वान दस्ते’ जैसे विशेषज्ञ इकाइयों के साथ दिल्ली पुलिस की कमांडो इकाई को लगाया गया है। अधिकारियों ने कहा कि हेलीकाप्टरों से आसमान से गश्त के अलावा ‘नो फ्लाई जोन’ लागू किया गया है।

Trending news