हरियाणा गैंगरेप मामले में रोंगटे खड़े कर देने वाली और जानकारी सामने आई
Advertisement

हरियाणा गैंगरेप मामले में रोंगटे खड़े कर देने वाली और जानकारी सामने आई

हरियाणा के सोनीपत में एक दलित युवती से हुए निर्भया जैसे सामूहिक बलात्कार एवं हत्या के मामले में आज रोंगटे खड़े कर देने वाली और जानकारी सामने आयी. पीड़ित के परिवार ने आरोप लगाया कि हत्या से पहले पुलिस ने मदद के लिए उनके अनुरोध पर ध्यान नहीं दिया गया.

पीड़ित के परिवार ने आरोप लगाया कि हत्या से पहले पुलिस ने मदद के लिए उनके अनुरोध पर ध्यान नहीं दिया गया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

चंडीगढ़: हरियाणा के सोनीपत में एक दलित युवती से हुए निर्भया जैसे सामूहिक बलात्कार एवं हत्या के मामले में आज रोंगटे खड़े कर देने वाली और जानकारी सामने आयी. पीड़ित के परिवार ने आरोप लगाया कि हत्या से पहले पुलिस ने मदद के लिए उनके अनुरोध पर ध्यान नहीं दिया गया.

युवती के कपाल की हड्डी के कई टुकड़े हो गए थे

पीड़िता के पोस्टमार्टम से यह पता चला है कि युवती के कपाल की हड्डी के कई टुकड़े हो गए थे और ‘हो सकता है कि उसके गुप्तांग में कोई धारदार चीज डाली गई हो.’ पीड़िता का पोस्टमार्टम रोहतक स्थित पोस्ट गै्रजुएट इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेस (पीजीआईएमएस) में किया गया. वहां के फोरेंसिक मेडिसिन विभाग के प्रमुख डा. एस के धत्तेरवाल ने कहा, ‘पोस्टमार्टम से यह बात सामने आयी है कि वह एक क्रूर बलात्कार और हत्या थी.’हरियाणा पुलिस ने मुख्य आरोपी सुमित सहित दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है. सुमित भी एक दलित है. हरियाणा पुलिस ने मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया है.

पीड़िता के परिवार को छह और व्यक्तियों के शामिल होने का संदेह 

पुलिस ने आज कहा कि पीड़िता के परिवार को छह और व्यक्तियों के शामिल होने का संदेह है जिसमें से पांच मुख्य आरोपी से संबंधित हैं. इस बीच राष्ट्रीय महिला आयोग सदस्य रेखा शर्मा ने पीड़िता के परिवार से मुलाकात की और कहा कि वह उम्मीद करती हैं कि आरोपियों को ‘निर्भया’ के हत्यारों जैसा कड़ा दंड मिलेगा.

पीड़िता के परिवार के लिए आज 10.5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा 

इस बीच पीड़िता के परिवार के लिए आज 10.5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की गई. 23 वर्षीय युवती चूंकि एक दलित थी राज्य कल्याण विभाग उसके परिवार को अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) कानून के तहत 8.5 लाख रूपये मुहैया कराएगा. सोनीपत के उपायुक्त के. मकरंद पांडुरंग ने  कहा, ‘बाकी दो लाख रूपये रेड क्रॉस द्वारा दिये जाएंगे.’

23 वर्षीय युवती का क्षत विक्षत शव 11 मई मिला था

23 वर्षीय युवती का क्षत विक्षत शव गत 11 मई को रोहतक के अर्बन एस्टेट स्थित औद्योगिक मॉडल टाउनशिप के पास मिला था. युवकी नौ मई को लापता हो गई थी और उससे सामूहिक बलात्कार के बाद उसकी बड़ी बेरहमी से हत्या कर दी गई थी. आवारा कुत्तों ने उसका चेहरा और शरीर का नीचे का हिस्सा काट खाया था. इस अपराध की क्रूरता दिल्ली के ‘निर्भया’ घटना की याद ताजा करती है जिसको लेकर पूरे देश में आक्रोष उत्पन्न हो गया था. पीड़िता के परिजनों ने आरोप लगाया है कि उन्होंने एक महीने पहले इस शिकायत के साथ सोनीपत पुलिस से सम्पर्क किया था कि सुमित उनकी पु़त्री को परेशान कर रहा है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई.

पीड़िता के रिश्तेदार ने सोनीपत में संवाददाताओं से कहा, ‘पहले हमने मुख्य आरोपी द्वारा परेशान किये जाने की शिकायत के साथ पुलिस से सम्पर्क किया था लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई.’ सोनीपत के पुलिस अधीक्षक अश्विन शेनवी ने आरोप का खंडन करते हुए कहा, ‘कुछ समय पहले युवती की ओर से पुलिस को एक मौखिक शिकायत दी गई थी कि मुख्य आरोपी उससे विवाह करने के लिए कह रहा है. वह एक मौखिक शिकायत थी और पुलिस थाने में कोई लिखित शिकायत नहीं थी.’’ अधिकारी ने कहा, ‘यद्यपि बाद में शिकायतकर्ता और उसकी मां एक बार फिर थाने में आयीं और कहा कि उन्होंने एक समझौता कर लिया है और पुलिस कार्रवाई की कोई जरूरत नहीं है.’ शेनवी ने कहा कि डीएसपी (मुख्यालय) सोनीपत मुकेश के नेतृत्व वाली एक एसआईटी मामले की जांच कर रही है. इसमें एक स्थानीय एसएचओ, सीआईए निरीक्षक और एक महिला पुलिस अधिकारी शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि पीड़िता दलित समुदाय से थी, आरोपी के खिलाफ अनुसूचित जाति (अनुसूचित जनजाति अत्याचार रोकथाम) कानून के प्रावधानों के तहत भी मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने कहा, ‘महिला एक दलित थी और दो आरोपियों में से मुख्य आरोपी सुमित भी दलित है.’ शेनवी ने कहा कि जांच के दौरान केवल दो व्यक्तियों की संलिप्तता सामने आयी और दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है. रोहतक रेंज के पुलिस महानिरीक्षक नवदीप विर्क ने कहा कि परिवार ने छह और व्यक्तियों के नाम कल शाम दिये. पुलिस ने 24 वर्षीय सुमित और 28 वर्षीय विकास को बलात्कार, हत्या और अपहरण के आरोपों में गिरफ्तार किया है.

पीड़िता के परिवार ने सोनीपत पुलिस थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करायी थी

पीड़िता के परिवार ने दिल्ली के निर्भया मामले की तरह आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है. चौंकाने वाली घटना तब हुई है जब भाजपा नीत हरियाणा सरकार ने राज्य में सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं से छेड़खानी और उत्पीड़न रोकने के लिए एक महीने पहले ‘आपरेशन दुर्गा’ शुरू किया था. पुलिस ने बताया पीड़िता एक तलाकशुदा थी उसे नौ मई को सोनीपत से अपहृत कर लिया गया था और एक कार में रोहतक ले जाया गया था. पीड़िता के परिवार ने सोनीपत पुलिस थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करायी थी.

बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई

सोनीपत के पुलिस उप निरीक्षक अजय मलिक ने कहा कि पीड़िता से पहले बलात्कार किया गया और उसके बाद संदिग्धों ने उस पर ईंट से हमला करते हुए उसका चेहरा कुचल दिया. पुलिस ने बताया कि सुमित पीड़िता का परिचित था और कथित तौर पर उस पर विवाह करने के लिए दबाव बना रहा था. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कल इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया था. वहीं हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज आरोप लगाया कि राज्य में कानून एवं व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो गई है और भाजपा सरकार अपराध के बढ़ते ग्राफ पर लगाम लगाने में असफल रही है.

दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग

उन्होंने युवती से सामूहिक बलात्कार और हत्या में शामिल दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की. उन्होंने कहा कि ऐसी घटना जहां भी होती है वह मानवता के लिए शर्म की बात है. पीड़िता के शव की पहचान उसकी मां ने उसके कपड़ों के आधार पर की.

पीड़िता की मां ने पुलिस को दिये एक बयान में कहा, ‘वह उस पर विवाह करने के लिए दबाव डाल रहा था और उसे धमकाता था. एक सप्ताह पहले जब वह काम से लौट रही थी, उसने उसे रोक लिया. जब उसने विरोध किया तो उसने धमकाया और उसे अपशब्द कहे. उसने उसे चाटा मार दिया और घर आ गई.’ सुमित एक निजी नौकरी करता था, विकास एक कार मैकेनिक के तौर पर काम करता था.’

Trending news