रेलवे स्टेशनों पर एसी वेटिंग रूम में बैठने पर बच्चों का भी देना होगा शुल्क
Advertisement
trendingNow1425201

रेलवे स्टेशनों पर एसी वेटिंग रूम में बैठने पर बच्चों का भी देना होगा शुल्क

रेलवे स्टेशनों पर एसी वेटिंग रूम में बैठ कर अपनी ट्रेन का इंतजार करने के लिए के लिए अपको पैसे चुकाने होंगे. वहीं यदि आपके साथ बच्चे हैं तो वेटिंग रूम में उन्हें ले जाने के लिए उनका भी शुल्क चुकाना होगा.

रेलवे स्टेशनों पर एसी वेटिंग रूम में बैठने के लिए देना होगा शुल्क

नई दिल्ली : रेलवे स्टेशनों पर एसी वेटिंग रूम में बैठ कर अपनी ट्रेन का इंतजार करने के लिए के लिए अपको पैसे चुकाने होंगे. वहीं यदि आपके साथ बच्चे हैं तो वेटिंग रूम में उन्हें ले जाने के लिए उनका भी शुल्क चुकाना होगा. रेलेव ने इस नई व्यवस्था को लागू करने की तैयारी कर ली है. दिल्ली में यह व्यवस्था नई दिल्ली व निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से शुरू हो सकती है.

  1. रेलवे स्टेशनों पर एसी वेटिंग रूम में बैठने के लिए देना होगा शुल्क
  2. नई व्यवस्था के तहत बच्चों को 10 रुपये और बड़ो को 20 रुपये देने होंगे
  3. सभी शुल्क प्रति घंटा की दर से लगेंगे, स्लीपर वेटिंग रूम में नहीं लगेगा शुल्क

एसी वेटिंग रूम के लिए बच्चों का भी लगेगा शुल्क
रेलवे की नई व्यवस्था के तहत फस्ट एसी, सेकेंड एसी और थर्ड एसी वेटिंग रूम के लिए 12 साल से अधिक उम्र के लोगों को हर घंटे के लिए 20 रुपये चुकाने होंगे वहीं 05 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए यात्रियों को 10 रुपये प्रति घंटा चुकाने होंगे. 05 साल से कम उम्र के बच्चे का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें : रक्षाबंधन पर रेलवे ने श्रीलंका के लिए घोषित किया नया टूर पैकेज, जानें फीचर्स

इनका नहीं लगेगा शुल्क
किसी भी रेलवे स्टेशन पर स्लीपर श्रेणी के वेटिंग रूम में ट्रेन का इंतजार करने के लिए बच्चों या बड़ों में किसी का भी कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. वहीं रेलकर्मियों को किसी भी श्रेणी के वेटिंग रूम में ट्रेन का इंतजार करने पर पहले घंटे के लिए कोई शुल्क नहीं चुकाना होगा. वहीं दूसरे घंटे से उन्हें भी लागू दरों के तहत शुल्क चुकाना होगा.

ये भी पढ़ें : इस रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर नहीं लगेगी गर्मी, अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से होगा लैस

नई दिल्ली व निजामुद्दीन पर शुरु होगी सुविधा
रेलवे की ओर से हाल ही में टेंडर जारी किया गया है इसके तहत नई दिल्ली व निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर वेटिंग रूम को मेंटेन करने व उसमें आने वाले यात्रियों से शुल्क वसूलने का काम ठेकेदार को करना होगा. इसके तहत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 06 वेटिंग रूम हैं. इनमें से 04 प्लेटफार्म नम्बर एक पर हैं. वहीं 02 एसी वेटिंग रूम प्लेटफार्म नम्बर 16 पर बने हुए हैं. वहीं निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर 04 एसी वेटिंग रूम बने हुए हैं. इनमें से 03 वेटिंग रूम प्लेटफार्म नम्बर एक पर हैं. वहीं एक एसी वेटिंग रूम सेकेंड इंट्री है.

Trending news