हो सके तो चले जाएं दिल्ली से बाहर, मौसम विभाग की चेतावनी 3 दिन जारी रहेगी धुंध
Advertisement

हो सके तो चले जाएं दिल्ली से बाहर, मौसम विभाग की चेतावनी 3 दिन जारी रहेगी धुंध

मौसम विभाग के मुताबिक तापमान में गिरावट और हवा के थमने की वजह से धुंध छंटने की संभावना बहुत कम हो गई है. 

दिल्ली में मंगलवार को दमघोंटू धुंध का संकट गहराने में पड़ोसी राज्यों में जलाई जा रही पराली के अलावा लगातार करवट लेते मौसम की भी अहम भूमिका है. (फोटो - PTI)

नई दिल्ली: दिल्ली की हवा में घुले प्रदूषक तत्वों की परत से बनी धुंध के अगले तीन दिनों तक और अधिक गहराने की आशंका है. इसके कारण मौसम विभाग ने मंगलवार को पूर्वानुमान के आधार पर तीन दिन तक धुंध के गंभीर रूप से गहराने की चेतावनी जारी की है.दिल्ली में मंगलवार को दमघोंटू धुंध का संकट गहराने में पड़ोसी राज्यों में जलाई जा रही पराली के अलावा लगातार करवट लेते मौसम की भी अहम भूमिका है. 

  1. मंगलवार सुबह दिल्ली में छाई धुंध. 
  2. मौसम विभाग ने 3 दिन तक धुंध के गंभीर रूप से गहराने की चेतावनी जारी की.
  3. हवा की गुणवता बताने वाला सूचकांक मंगलवार को अब तक के सबसे गंभीर स्तर पर पहुंच गया. 

मौसम विभाग के मुताबिक तापमान में गिरावट और हवा के थमने की वजह से धुंध छंटने की संभावना बहुत कम हो गई है. मौसम विभाग की अधिकारी डा. के. सती देवी ने बताया कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले 48 घंटों के दौरान तापमान और हवा की गति में गिरावट तथा नमी में इजाफे को देखते हुए वायुमंडल में धुंध छाई है. उन्होंने बताया कि इस बीच हवा की गति भी तीन मीटर प्रति सेकेंड के न्यूनतम स्तर पर रहने की वजह से आज धुंध की चादर गहरा गई. उन्होंने बताया कि इसका असर अगले तीन दिन तक पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पश्चिमी उप्र में बने रहने की आशंका को देखते हुये धुंध के गहराने की चेतावनी जारी की गई है.

यह भी पढ़ें : NCR में गिरा 'प्रदूषण बम': दिल्ली-गाजियाबाद में स्कूल बंद, मनीष सिसोदिया ने 'शक्तिमान' की तरह दी ये 8 सलाह

इस बीच अंतरिक्ष एजेंसी नासा की तस्वीरों में भी उत्तर भारत के वायुमंडल में आग जनित धुंये की मौजूदगी को दर्शाया गया है. नासा की तस्वीरों में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के ऊपर धुंये की मौजूदगी को लाल रंग से इंगित करते हुए साफ देखा जा सकता है. दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की गति थमने के कारण वायुमंडल में मौजूद प्रदूषक तत्वों पीएम 2.5 और पीएम 10 धुंध की शक्ल में जमा हो गये हैं. इसकी वजह से न सिर्फ हवा में घुटन बढ़ गयी है बल्कि यातायात सहित सामान्य जनजीवन भी प्रभावित हुआ है.

हवा की गुणवता बताने वाला सूचकांक मंगलवार को अब तक के सबसे गंभीर स्तर पर पहुंच गया. इसके मुताबिक 500 अंक वाला सूचकांक 448 के अंक को पार कर गया. प्रदूषण का यह स्तर इस साल दूसरी बार पार हुआ. इससे पहले दिवाली के अगले दिन 20 अक्तूबर को भी यह स्तर पार हुआ था. खासकर सांस संबंधी बीमारियों के मरीजों, बुजर्ग और बच्चों की परेशानी बढ़ गयी है. साथ ही हवाई सेवायें भी धुंध के कारण उपजे दृश्यता संकट की वजह से विलंबित हुयी हैं. विमानपत्तन प्राधिकरण के आधिकारिक सूत्रों ने यहां स्थित आईजीआई हवाईअड्डे पर धुंध से उपजी दृश्यता में कमी को देखते हुये तीन में से सिर्फ एक रनवे को ही विमानों के आवागमन के लिये खोला.

हवाईअड्डा प्रशासन को सुबह धुंध के कारण छोटे रनवे को बंद करना पड़ा, जिसे दोपहर बाद दृश्यता सुधरने के बाद खोला जा सका. वहीं, तीसरा रनवे रखरखाव संबंधी काम के लिये आज से तीन दिन के लिये बंद कर दिया गया. मौसम विभाग के मुताबिक रनवे पर सुबह सात से आठ बजे के बीच दृश्यता का स्तर 200 मीटर ही रह गया था. इस वजह से दोपहर तीन बजे तक विमानों के प्रस्थान में 90 मिनट से दो घंटे तक की देरी दर्ज की गयी. मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर हवाईअड्डा प्रशासन ने विमानन कंपनियों को अगले तीन दिन तक विमान सेवायें सीमित करने को कहा है.

(इनपुट भाषा)

Trending news