Delhi Weather: दिल्ली-नोएडा में बदला मौसम का मिजाज, IMD ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1837290

Delhi Weather: दिल्ली-नोएडा में बदला मौसम का मिजाज, IMD ने जारी किया अलर्ट

Delhi Weather: दिल्ली- NCR में पिछले कुछ दिनों बारिश ना होने के चलते तापमान में इजाफा दर्ज किया गया, जिससे उमस में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में अगले कुछ घंटे में तेज बारिश दर्ज की जा सकती है.

Delhi Weather: दिल्ली-नोएडा में बदला मौसम का मिजाज, IMD ने जारी किया अलर्ट

Delhi Weather: राजधानी दिल्ली में आज दिन की शुरूआत हल्की बारिश से हुई और मौसम विभाग ने आज दिल्ली- NCR में बारिश होने का अनुमान जताया है. इसी के साथ मौसम विभाग ने दिल्ली के कुछ हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश होने की चेतावनी देते हुए अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को भी हल्की बारिश हो सकती है, लेकिन इसका अधिकतम तापमान पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा, जिसके अगले चार से पांच दिनों तक अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है.

विभाग ने कहा कि उमस भरे मौसम के कारण दिल्ली के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दिल्ली में पिछले चार महीनों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है और इस साल राष्ट्रीय राजधानी में अब तक 774 मिलीमीटर के वार्षिक कोटा के बराबर संचयी वर्षा हो चुकी है. हालांकि, अगस्त में दिल्ली में बारिश में भारी कमी दर्ज की गई है और शहर में सामान्य से 52 प्रतिशत कम पानी बरसा है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Jal Board: दिल्लीवासी यमुना अभियान में निभाने जा रहे बड़ी भागीदारी, इस अभियान के तहत इस अंदाज में होगा प्रचार

बरसात के बाद मौसम में बदलाव गर्मी से मिली राहत

नॉर्थ दिल्ली के बुराड़ी व बख्तावरपुर में बुधवार की सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश का दौर देखने को मिला, जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. जनाकारी के मुताबिक मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक दिल्ली में बारिश की संभावना जताई है. नॉर्थ दिल्ली के इलाकों में आसमान में आज सुबह से ही काले घने बादल छाए हुए थे. चारों तरफ अंधेरा सा पसरा हुआ था. वही दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी शुरू होने से अब लोगों को गर्मी से राहत मिलती हुई नजर आ रही है.

ये भी पढ़ेंः September Holiday List: 8 से 10 सितंबर तक बैंक, स्कूल, दफ्तर, कॉलेज रहेंगे बंद, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी, मेट्रो सेवा रहेंगी चालू

दिल्ली में पिछले तीन दिनों से गर्मी से लोगों का हाल बुरा था. यह गर्मी चिलचिलाती धूप से नहीं बल्कि उमस भरी गर्मी थी, जिससे लोगों का पसीना नहीं सूख रहा था. ऐसे में चिपचिपाई गर्मी के चलते लोगों की स्क्रीन पर फुंसी-फोड़े वह चर्म रोग स्क्रीन में जलन महसूस हो रही थी, लेकिन आज बुधवार की सुबह मौसम ने करवट बदली और नॉर्थ दिल्ली के बख्तावरपुर, बुराड़ी, केशव नगर, वजीराबाद, तिमारपुर व अन्य का इलाकों में बारिस की बूंदाबांदी शुरू हुई जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली और टेंपरेचर में गिरावट दर्ज की गई.

आपको बता दें आज बरसात के बाद राहत की बात यह है कि तापमान में गिरावट आई है और दमघोटू उमस  भरी गर्मी से अब लोगों को राहत मिली है. उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दो-तीन दिनों तक लगातार राजधानी दिल्ली में इसी तरीके से बारिश होने का अनुमान है. अब देखने वाली बात ये है कि इस बरसात से लोगों का किस तरीके से बचाव होगा.

(इनपुटः नसीम अहमद)

Trending news