Amarnath Yatra 2023: 36 घंटे में 5 तीर्थयात्रियों की मौत, मरने वालों की संख्या हुई 24, इस दिन होने जा रहे हैं दरबार बंद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1780783

Amarnath Yatra 2023: 36 घंटे में 5 तीर्थयात्रियों की मौत, मरने वालों की संख्या हुई 24, इस दिन होने जा रहे हैं दरबार बंद

Amarnath Yatra 2023: 1 जुलाई, 2023 से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा में अब तक 1.62 लाख तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं. वहीं, इस यात्रा के दौरान अब तक 24 यात्रियों की मौत हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक, पिछले 36 घंटों में अमरनाथ यात्रा के दौरान 5 यात्रियों की मौत हो गई, जिसके बाद इस साल की यात्रा के दौरान मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है.  

Amarnath Yatra 2023: 36 घंटे में 5 तीर्थयात्रियों की मौत, मरने वालों की संख्या हुई 24, इस दिन होने जा रहे हैं दरबार बंद

Amarnath Yatra 2023: 1 जुलाई, 2023 से शुरू हुई अमरनाथ यात्रा में अब तक 1.62 लाख तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं. वहीं, इस यात्रा के दौरान अब तक 24 यात्रियों की मौत हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक, पिछले 36 घंटों में अमरनाथ यात्रा के दौरान 5 यात्रियों की मौत हो गई, जिसके बाद इस साल की यात्रा के दौरान मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है.  

अधिकारियों का कहना है कि इनमें से अधिकतर मौतें अधिक ऊंचाई पर होने वाली बीमारी के कारण हुईं, जिसके चलते ऑक्सीजन की कमी हुई और उसके बाद हृदय गति रुक गई. अधिकारियों ने आगे बताया कि पांच मौतों में से चार पहलगाम मार्ग पर हुईं जबकि एक बालटाल मार्ग पर हुई. पीड़ितों में एक आईटीबीपी अधिकारी भी शामिल है, जिसकी ड्यूटी के दौरान मौत हो गई. पीड़ित उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और गुजरात से थे.

ये भी पढ़ेंः Hariyali Amawasya 2023: हरियाली अमावस्या पर घर लाएं ये 5 प्लांट, धन की नहीं होगी कमी

विशेषज्ञों का कहना है कि ऊंचाई पर स्थित स्थानों में ऑक्सीजन की कम सांद्रता के साथ दुर्लभ हवा होती है. इसके साथ ही थकावट और अस्वस्थ फेफड़े अक्सर मृत्यु का कारण बनते हैं. अमरनाथ गुफा मंदिर समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित है. इन कारणों से, अधिकारियों ने यात्रियों के लिए स्थापित मुफ्त रसोई (लंगर) में सभी जंक फूड पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसी के साथ परांठे, पूड़ी, मिठाई और कोल्ड ड्रिंक समेत सभी हलवाई आइटम पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

यात्रा के आधार और पारगमन शिविरों के अंदर और आसपास सिगरेट की बिक्री पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. इस साल की 62 दिवसीय लंबी यात्रा 1 जुलाई को शुरू हुई, 31 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा उत्सव के साथ समाप्त होगी.

ये भी पढ़ेंः Hariyali Teej 2023: कब है हरियाली तीज? पूजा के लिए बन रहे हैं ये 3 शुभ मुहूर्त, जानें तिथि और महत्व

31 अगस्त तक चलेगी अमरनाथ यात्रा

आपको बता दें कि 1 जुलाई से जम्मू-कश्मीर से अमरनाथ यात्रा शुरू हुई थी. बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है और 31 अगस्त को बाबा का दरबार भक्तों के लिए बंद हो जाएंगे. क्योंकि देशभर में मॉनसून का काफी असर देखने को मिल रहा है. कुछ दिन पहले यहां भी भारी बारिश के चलते यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इसी की वजह से श्रद्धालुओं को आगे जाने से रोक दिया गया.

(इनपुटः IANS)

Trending news