Delhi NCR Pollution: दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनी दिल्ली, इन 2 पड़ोसी राज्यों की करनी झेल रहे शहर के लोग
Advertisement
trendingNow11951143

Delhi NCR Pollution: दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनी दिल्ली, इन 2 पड़ोसी राज्यों की करनी झेल रहे शहर के लोग

Delhi NCR Pollution: बढ़ते प्रदूषण की वजह से देश की राजधानी दिल्ली को ऐसी अप्रिय उपाधि मिल गई है, जिसे कोई भी लेना नहीं चाहेगा. उसे दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी माना गया है.  

Delhi NCR Pollution: दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी बनी दिल्ली, इन 2 पड़ोसी राज्यों की करनी झेल रहे शहर के लोग

Delhi NCR Pollution increasing due to stubble burning in Punjab: दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में प्रदूषण से हालात अब भी विकट ही बने हुए हैं. बुधवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स फिर से ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया है. मंगलवार को यह 395 था, जबकि बुधवार को इसे 426 रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली-एनसीआर में विकराल हो चुके इस वायु प्रदूषण की एक बड़ी वजह पड़ोसी राज्यों में जल रही पराली है. इसे कुल प्रदूषण का एक-तिहाई हिस्सा माना जा रहा है.  के लिए पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की वजह से निकलने वाला धुआं जिम्मेदार है.

दुनिया में सबसे प्रदूषित राजधानी

दुनिया के राजधानी शहरों में दिल्ली की वायु गुणवत्ता सबसे खराब है. अगस्त में शिकागो विश्वविद्यालय में ऊर्जा नीति संस्थान (EPIC) की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहे वायु प्रदूषण से जीवन हर साल लगभग 12 साल कम हो रहा है. दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (DPCC) के विश्लेषण के मुताबिक, राजधानी में 1 नवंबर से 15 नवंबर तक प्रदूषण चरम पर होता है, जब पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं की संख्या बढ़ जाती है.

लोगों की घटती जा रही है उम्र

DPCC के अनुसार तापमान में धीरे-धीरे गिरावट, हवा की गति कम होने और पंजाब एवं हरियाणा में पराली जलाने के मामलों में वृद्धि के कारण पिछले दो हफ्तों में दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में गिरावट आई है. डॉक्टरों का कहना है कि चिकित्सकों का कहना है कि दिल्ली की प्रदूषित हवा में सांस लेना एक दिन में लगभग 10 सिगरेट पीने के हानिकारक प्रभावों के बराबर है.

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में पल्मोनोलॉजी और क्रिटिकल केयर के वरिष्ठ सलाहकार राजेश चावला ने कहा कि लंबे समय तक उच्च स्तर के प्रदूषण के संपर्क में रहने से अस्थमा, ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन समस्याएं हो सकती हैं या बढ़ सकती हैं और हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है.

दिल्ली एनसीआर में भी हालात खराब

बात केवल दिल्ली की ही नहीं है, आसपास के शहरों में भी यही हाल है. पड़ोसी गाजियाबाद में 384, गुरुग्राम में 385, नोएडा में 405, ग्रेटर नोएडा में 478 और फरीदाबाद 425 में भी वायु गुणवत्ता खराब दर्ज की गई.

केजरीवाल सरकार ने उठाए कई कदम

हालात कंट्रोल करने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार भी लगातार सक्रिय है. दिल्ली सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए सभी स्कूलों की दिसंबर की शीतकालीन छुट्टियों में फेरबदल किया गया है और यह अब नौ नवंबर से 18 नवंबर तक होंगी. दिल्ली में अब स्कूल 20 नवंबर को खुलेंगे. इसके साथ ही दिल्ली में ऐप-आधारित टैक्सियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. दिल्ली सरकार ने कनॉट प्लेस स्मॉग टॉवर को तुरंत फिर से शुरू करने और राजधानी में प्रदूषण के स्रोतों की पहचान करने के लिए एक अध्ययन करने के निर्देश भी जारी किए.

(एजेंसी भाषा)

Trending news