Weather Update: मई में आखिरी बार कब पड़ी थी इतनी ठंड? AC चलाने वाले मौसम में गीजर ON कर रहे लोग
Advertisement
trendingNow11681305

Weather Update: मई में आखिरी बार कब पड़ी थी इतनी ठंड? AC चलाने वाले मौसम में गीजर ON कर रहे लोग

Weather News: बीते 2-3 दिनों से राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में तापमान गिरा हुआ है. लोगों का सुबह कोहरे से सामना हो रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, मई में कोहरे का छाना असामान्य है. सुबह के समय पालम में विजिबिलिटी महज 800 मीटर और सफदरजंग में महज 100 मीटर रही. 

Weather Update: मई में आखिरी बार कब पड़ी थी इतनी ठंड? AC चलाने वाले मौसम में गीजर ON कर रहे लोग

Delhi-NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए मई के महीने की शुरुआत ठंड के साथ हुई है. बीते 2-3 दिनों से राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में तापमान गिरा हुआ है. लोगों का सुबह कोहरे के सामना हो रहा है. ठंड का ये हाल है कि 41 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली ने गुरुवार को 41 साल में मई की सबसे ठंडी सुबह देखी. 122 साल में मई की यह तीसरी सबसे ठंडी सुबह रही.

मौसम विभाग के अनुसार, मई में कोहरे का छाना असामान्य है. सुबह के समय पालम में विजिबिलिटी महज 800 मीटर और सफदरजंग में महज 100 मीटर रही. 500 से 1000 मीटर तक विजिबिलिटी होने पर उसे हल्का कोहरा, 200 से 500 मीटर होने पर मध्यम कोहरा और 200 मीटर से कम होने पर उसे घना कोहरा कहा जाता है. मौसम विभाग के अनुसार सुबह के समय हवाएं कम रहीं, नमी काफी अधिक रही. न्यूनतम तापमान कम रहा. इसी वजह से कोहरा छाया रहा. 

कितना रहा तापमान 

दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री दर्ज हुआ. यह सामान्य से 9 डिग्री कम है. 41 साल के दौरान मई में ये सबसे कम न्यूनतम तापमान है. इससे पहले 2 मई 1982 को न्यूनतम तापमान 15.2 डिग्री दर्ज हुआ था. 1901 से अब तक का यह मई में तीसरी सबसे ठंडी सुबह रही. 

दिल्ली और आसपास के क्षेत्र में सामान्य रूप से मई का महीना साल में सबसे ज्यादा गर्म होता है और इसमें औसतन अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस होता है. अधिकारियों ने उत्तर पश्चिम भारत को लगातार प्रभावित कर रहे पश्चिमी विक्षोभों के कारण दिल्ली में असामान्य तरीके से बादल छाये रहने, बारिश होने और मौसम में ठंडक होने की बात कही है. दिल्ली निवासियों ने शहर में सुबह छाये कोहरे की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर डाले और वे दिल्ली की तुलना कसौली और शिमला जैसे पर्वतीय स्थलों से करते दिखे.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हवा में अत्यधिक नमी, शांत हवाओं और दिन तथा रात के तापमान में काफी अंतर की वजह से कोहरे के लिए अनुकूल स्थितियां बनी हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक हल्के कोहरे में दृश्यता 501 मीटर से 1000 मीटर होती है.

सफदरजंग वेधशाला में गुरुवार को सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटे में 30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. बुधवार को अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया जो सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार से फिर कुछ समय के लिए वर्षा होने की संभावना है. 

बजरंग दल पर बैकफुट पर आने के बाद जागी कांग्रेस, भगवान हनुमान को लेकर कर दिया ये बड़ा ऐलान
Free में चलेगा AC-Cooler और इतना कुछ! बस घर में फिट कर दें ये डिवाइस, नहीं आएगा बिजली का बिल

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news