राजस्थान में अंधड़ का कहर: 2 सगी बहनों सहित 19 लोगों की मौत, 50 घायल
Advertisement
trendingNow1390406

राजस्थान में अंधड़ का कहर: 2 सगी बहनों सहित 19 लोगों की मौत, 50 घायल

 पूर्वी राजस्थान के धौलपुर जिले तथा आसपास के इलाके में बुधवार रात अचानक आई तेज आंधी और तूफान के कारण विभिन्न हादसों में दो सगी बहनों सहित 14 लोगों की मौत हो गई. 

भरतपुर जिले में अंधड़ के कारण विभिन्न हादसों में पांच लोगो की मौत हो गई है..(फोटो-ANI)

जयपुर: राजस्थान में बुधवार रात आए तेज अंधड में धौलपुर और भरतपुर जिलों में विभिन्न हादसों में दो सगी बहनों सहित 19 लोगों की मौत हो गई और पचास अन्य घायल हो गये. पूर्वी राजस्थान के धौलपुर जिले तथा आसपास के इलाके में बुधवार रात अचानक आई तेज आंधी और तूफान के कारण विभिन्न हादसों में दो सगी बहनों सहित 14 लोगों की मौत हो गई. वहीं हादसों में पचास लोग घायल हो गये. कुदरती आफत में कई मवेशी मर गये तथा कई मकान ध्वस्त हो गए. घायलों का विभिन्न अस्पतालों में उपचार जारी है. धौलपुर मुख्यालय समेत सैपउ और राजाखेडा इलाके में आंधी और तूफान से कई मकान ध्वस्त हो गये. बिजली गिरने से कई लोग झुलस गए.

  1. कई इलाकों में भेड और भेंसों के मारे जाने की खबर है. 
  2. तूफान से खेत में कटकर रखी फसल को नुकसान पंहुचा है 
  3. लोगों के मुआवजा सहायता राशि संबंधी प्रस्ताव तैयार कराए जा रहे हैं

मृतकों में अधिकतर की मौत दीवार गिरने से हुई है
मृतकों में अधिकतर की मौत दीवार गिरने से हुई है. उप जिला कलेक्टर ओपी सहारण ने बताया कि आंधी और तूफान जिले के विभिन्न इलाकों में चौदह लोगों की मौत हुई है तथा करीब पचास लोग घायल हुए हैं. उन्होंने बताया कि मृतकों में शामिल पिंकी :18: और सूरजभान :60: की मौत तेज अंधड के कारण गिरे पेड में दबने के कारण हुई है. वहीं भगवती देवी (30) ,खिलोनी (35) ,उमेश (14), निर्मला ठाकुर (35), गुडडी परमार (40), सुमन (30), मनीषा (02), मनोज (18), रामअवतार (42), पूनम (07) तथा कासगंज निवासी दो सगी बहनों गुडिया 5 माह एवं दो वर्ष की मतलाना की मौत मकान, दीवार गिरने संबंधी हादसों के कारण हुई है.

तूफान से खेत में कटकर रखी फसल को नुकसान पंहुचा है 
सहारण ने बताया कि आंधी और तूफान से खेत में कटकर रखी फसल को नुकसान पंहुचा है.  कई इलाकों में भेड और भेंसों के मारे जाने की खबर है.  जिला कलेक्टर शुचि त्यागी ने आज दिन में सदर अस्पताल का दौरा कर घायलों के उपचार के बारे में जानकारी ली. त्यागी ने बताया कि आंधी और तूफान में मारे गए लोगों के मुआवजा सहायता राशि संबंधी प्रस्ताव तैयार कराए जा रहे हैं.

तूफान से खेत में कटकर रखी फसल को नुकसान पंहुचा है 
इसके अलावा आंधी और तूफान के दौरान फसल तथा मवेशियों के हुए नुकसान का भी आकलन किया जा रहा है.  इसके बाद में प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान कराई जाएगी. भरतपुर जिलें में अंधड के कारण विभिन्न हादसों में पांच लोगो की मौत हो गई है. जिला कलेक्टर नरेन्द्र कुमार गुप्ता ने बताया कि विशम्भर (65), कमला (60), अरूण (25), चेतराम (55), ओर योगश (20)  की विभिन्न हादसो में मौत हो गई.

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार जयपुर ,अजमेर, अलवर ,भरतपुर सहित प्रदेश के कई स्थानों पर अंधड से सामान्य जन जीवन प्रभावित हुआ. जयपुर में अंधड के साथ बारिश होने की वजह से सवाई मान सिंह स्टेडियम में आईपीएल क्रिकेट मैच करीब दो घंटे तक रोकना पडा. राजधानी के कई इलाकों में बिजली गुल रहीं. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news