फेमा के उल्लंघन पर ललित मोदी और श्रीनिवासन समेत BCCI पर 121 करोड़ का जुर्माना
Advertisement

फेमा के उल्लंघन पर ललित मोदी और श्रीनिवासन समेत BCCI पर 121 करोड़ का जुर्माना

आरोप है कि 2009 में BCCI ने दक्षिण अफ्रीका में वित्तीय लेनदेन के लिए RBI और आयकर विभाग की मंजूरी लिए बिना ही फॉरेन करंट अकाउंट खोला था.

बीबीसीआई पर 2009 में फेमा का उल्लंघन करने का आरोप है

नई दिल्ली : आईपीएल 2009 में विदेशी विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा) कानून का उल्लंघन करने पर प्रवर्तन निदेशाल (ईडी) ने बीसीसीआई और पूर्व अधिकारियों पर 121 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. ईडी ने बीसीसीआई, एन. श्रीनिवासन, ललित मोदी, एमपी पंडोवे और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर को फेमा के उल्लंघन को दोषी मानते हुए करोड़ों का जुर्माना लगाया है. 

जानकारी के मुताबिक, ईडी ने बीसीसीआई पर 82.66 करोड़, एन. श्रीनिवासन पर 11.53, ललित मोदी पर 10.65 करोड़, एमपी पंडोवे पर 9.72 करोड़ और स्टेट बैंक और त्रावणकोर पर 7 करोड़ का जुर्माना लगाया है.

 

यह मामला 2009 में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से जुड़ा हुआ है. आईपीएल का यह दूसरा संस्करण था और मैचों का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया गया था. बीसीसीआई पर आरोप है कि उसने दक्षिण अफ्रीका में वित्तीय लेनदेन के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) और आयकर विभाग की मंजूरी लिए बिना ही फॉरेन करंट अकाउंट खोला था और सीधे पैसों का लेनदेन किया था. इसके लिए बीसीसीआई और उसके अधिकारियों और संबंधित बैंक के खिलाफ फेमा के नियमों का उल्लंघन करने का मामला दर्ज हुआ था. 

Trending news