टोल प्लाजा पर गाड़ी रोके बिना ही हो जाएगा पेमेंट, लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा!
Advertisement

टोल प्लाजा पर गाड़ी रोके बिना ही हो जाएगा पेमेंट, लंबी लाइन से मिलेगा छुटकारा!

राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल वसूलने की प्रणाली को सामान्य बनाने और लंबे इंतजार से वाहनों का समय बचाने के लिए सरकार इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रणाली लेकर आएगी.

टोल वूसलने की प्रणाली होगी इलेक्ट्रॉनिक (फाइल फोटो-zee)

मुंबई: राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल वसूलने की प्रणाली को सामान्य बनाने और लंबे इंतजार से वाहनों का समय बचाने के लिए सरकार इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रणाली लेकर आएगी जो दिसंबर में शुरू हो जाएगा. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मीडिया से बात करते हुए बताया, ‘‘एक दिसंबर के बाद सड़कों पर आने वाले सभी वाहनों में फास्टैग लगा होगा ताकि राष्ट्रीय राजमार्ग पर पूरे देश में कैशलेश टोल कलेक्शन को आसान बनाया जा सके. कुल साढ़े सात लाख वाहनों में पहले से फास्टैग लगा हुआ है. अगले साल मार्च 2018 तक इसकी संख्या बढ़ कर 25 लाख हो जाएगी.’’

  1. राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल देने के लिए नहीं करना होगा लंबा इंतजार
  2. सरकार जल्द लेकर आएगी इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन प्रणाली
  3. 1 दिसंबर के बाद आने वाले सभी वाहनों में फास्टैग लगा होगा

उन्होंने कहा, ‘‘आगामी दो महीने में राष्ट्रीय राजमार्गों पर फास्टैग रेडी कुल 3500 लेन बनाए जायेंगे. मंत्री ने बताया कि मौजूदा समय में फास्टैग से दस करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित हो रहा है.

टोल प्लाजा पर बिना रुके होगा भुगतान!

गौरतलब है कि, देशभर के करीब 391 टोल प्लाजा पर लगने वाले लंबे जाम से लोगों को राहत देने के लिए सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने 3 मई को एक अधिसूचना जारी की थी. इस अधिसूचना के मुताबिक, 1 जुलाई से सभी व्यावसायिक वाहनों के शीशे पर (ड्राइवर के बाईं ओर) फास्टैग लगाना अनिवार्य किया गया था. उस समय कहा गया था कि ये व्यवस्था सफल होने पर इसे व्यावसायिक वाहनों के बाद अन्य वाहनों पर भी लागू कर दी जाएगी. अब फास्टैग की व्यवस्था अन्य वाहनों के लिए उपलब्ध करवाई जा रही है.

VIDEO, कैमरे में कैद हुई विधायक के पति की गुंडई, टोल कर्मी को पीटा

ऐसे काम करता है फास्टैग
फास्टैग लगे वाहनों के लिए टोल प्लाजा पर अलग से लेन होगी. प्लाजा पर लगे सेंसर फास्टैग को कुछ मीटर की दूरी से ही पढ़ लेगा और खुद-ब-खुद टैक्स अदा हो जाएगा. कुछ देर में यात्री को उसके बैंक एकाउंट से निकलने वाले पैसे की जानकारी एसएमएस के जरिये मोबाइल पर मिल जाएगी. भविष्य में इस टैग के जरिये पेट्रोल भरवाने और राज्य सीमा के चेकपोस्ट पर भुगतान करने जैसे काम भी किए जा सकेंगे.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news