दस्तावेज लीक मामला : वित्त मंत्री के बजट भाषण का अंश मिला
Advertisement

दस्तावेज लीक मामला : वित्त मंत्री के बजट भाषण का अंश मिला

वित्त मंत्री के आगामी बजट भाषण में शामिल होने वाली राष्ट्रीय गैस ग्रिड पर एक जानकारी भी उन कई ‘गोपनीय’ दस्तावेजों में शामिल हैं जिन्हें कारपोरेट जासूसी मामले के आरोपियों के पास से बरामद किया गया है।

दस्तावेज लीक मामला : वित्त मंत्री के बजट भाषण का अंश मिला

नई दिल्ली : वित्त मंत्री के आगामी बजट भाषण में शामिल होने वाली राष्ट्रीय गैस ग्रिड पर एक जानकारी भी उन कई ‘गोपनीय’ दस्तावेजों में शामिल हैं जिन्हें कारपोरेट जासूसी मामले के आरोपियों के पास से बरामद किया गया है।

मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट संजय खगनवाल के समक्ष पेश की गई मामले की प्राथमिकी के मुताबिक पुलिस ने इन लोगों के पास से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा का एक पत्र भी बरामद किया है।

पुलिस की अपराध शाखा ने इस मामले में दर्ज प्राथमिकी में कहा है कि वित्त मंत्री के बजट भाषण, 2015-16 में शामिल की जाने वाली राष्ट्रीय गैस ग्रिड पर जानकारी देने संबंधी शीर्षक वाले दस्तावेजों की फोटोकॉपी है।

पुलिस ने इस मामले में अब तक सात लोगों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों को भारतीय दंड संहिता की धारा 457, 380, 471, 120-बी और 34 के तहत आरोपी बनाया गया है। पुलिस का आरोप है कि वित्त मंत्री के बजट भाषण के अंश से संबंधित दस्तावेज मामले के एक आरोपी राकेश के पास से बरामद किया गया है।

कई दूसरे दस्तावेजों की प्रतियों में ‘श्रीलंका में आगे के अवसरों पर जानकारी’ नाम के शीषर्क वाले दस्तावेज भी शामिल है। पुलिस ने आरोपियों के पास से मासिक गैस रिपोर्ट-दिसंबर, 2014 पर पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ के दस्तावेजों की फोटोकॉपी बरामद की हैं। इन पर 16 फरवरी, 2015 की तिथि दी गई है तथा प्रकोष्ठ महानिदेशक अत्रेयी दास का हस्ताक्षर है।

उसने कहा कि पेट्रोलियम मंत्रालय के उत्खनन प्रकोष्ठ के दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी मिलीं जिन पर उप सचिव नलिन कुमार श्रीवास्तव के हस्ताक्षर हैं। इन लोगों के पास से जो दूसरे दस्तावेज मिलें उनमें मुख्यधारा के क्षेत्र तथा दूसरे क्षेत्रों के प्रदर्शन पर ‘बैकग्राउंड नोट’ की फोटोकॉपी भी शामिल हैं।

Trending news