PICS & VIDEO: शिमला में साल की पहली बर्फबारी, ठंड इतनी की पाइपों में जम गया पानी

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में मंगलवार को इस साल की पहली बर्फबारी हुई, जिसके चलते दोनों राज्‍यों में मौसम ने अचानक करवट ली और यहां कड़ी ठंड का मौसम हो गया है. वहीं, पूरे उत्‍तर भारत के कई मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश से हालात और सर्द बने हुए हैं. कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक इस समय हल्की बारिश फसल के लिए अच्छी मानी जाती है.

PICS & VIDEO: शिमला में साल की पहली बर्फबारी, ठंड इतनी की पाइपों में जम गया पानी
मंगलवार दोपहर बाद से ही शिमला और ऊपरी इलाकों में बारिश और बर्फबारी देखी गई.

नई दिल्‍ली : हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में मंगलवार को इस साल की पहली बर्फबारी हुई, जिसके चलते दोनों राज्‍यों में मौसम ने अचानक करवट ली और यहां कड़ी ठंड का मौसम हो गया है. वहीं, पूरे उत्‍तर भारत के कई मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश से हालात और सर्द बने हुए हैं. कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक इस समय हल्की बारिश फसल के लिए अच्छी मानी जाती है.

शिमला में बर्फबारी की वजह से पर्यटकों के चेहरे खिले हुए हैं. मंगलवार दोपहर बाद से ही शिमला और ऊपरी इलाकों में बारिश और बर्फबारी देखी गई. बताया जा रहा है कि शिमला में करीब 2 से 3 इंच, जबकि कुफरी, चायल और नारकंडा में 7 से 8 इंच तक बर्फबारी की सूचना है. इस कारण शिमला शहर से लेकर बाहरी इलाकों में ट्रैफि‍क बुरी तरह से प्रभावित हुआ. 

देखें वीडियो...

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला और आसपास के इलाकों सिरमौर, सोलन और लाहौल तथा स्पीति में बर्फबारी हुई. कश्मीर के करगिल में तापमान शून्य से 19.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. लेह में पारा शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस कम रहा. श्रीनगर में शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया.

Shimla Weather
मंगलवार दोपहर बाद से ही शिमला और ऊपरी इलाकों में बारिश और बर्फबारी देखी गई. (फोटो साभार- Shimla- Queen of the Hills Facebook Page)

मौसम विज्ञानियों ने कश्मीर घाटी में बर्फबारी या बारिश का अनुमान जताया है. कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में मौसम पहले से सर्द है. हालात ऐसे हैं कि यहां पानी पाइप के भीतर जम गया. मैदानी इलाकों में कोहरे से यातायात प्रभावित हुआ. आसमान में बादल छाए रहने से तापमान तेजी से गिरा.

shimla
शिमला और आसपास के इलाकों सिरमौर, सोलन और लाहौल तथा स्पीति में बर्फबारी हुई. (फोटो साभार- Shimla- Queen of the Hills Facebook Page)

राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश और कोहरे के कारण मौसम ठंडा बना रहा. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर का न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 17 डिग्री रहा. सफदरजंग वेधशाला ने मंगलवार शाम साढ़े पांच बजे तक 4.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की थी.

वहीं, पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. पंजाब में अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में तापमान क्रमश: 6.7 डिग्री, 6.4 डिग्री और 9.6 डिग्री दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला में न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री दर्ज किया गया. पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई. उत्तर प्रदेश में फुरसतगंज 3.6 डिग्री तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा.