G-20 Summit Delhi: जी20 समिट के लिए राष्ट्राध्यक्षों का आगमन हुआ शुरू, इस देश के राष्ट्रपति पहुंचे दिल्ली
Advertisement
trendingNow11857590

G-20 Summit Delhi: जी20 समिट के लिए राष्ट्राध्यक्षों का आगमन हुआ शुरू, इस देश के राष्ट्रपति पहुंचे दिल्ली

G-20 Summit Delhi News: दिल्ली में होने वाली जी-20 समिट के लिए विदेशी नेताओं का शहर में आगमन शुरू हो गया है. वहीं दिल्ली सरकार ने ट्रैफिक डाइवर्जन के लिए गजट नोटिफिकेशन जारी किया है. 

G-20 Summit Delhi: जी20 समिट के लिए राष्ट्राध्यक्षों का आगमन हुआ शुरू, इस देश के राष्ट्रपति पहुंचे दिल्ली

G-20 Summit Delhi Update: दिल्ली में 8 सितंबर से शुरू होने जा रही G-20 समिट के लिए विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों का आगमन शुरू हो गया है. इस समिट में शामिल होने के लिए नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू दिल्ली पहुंच गए हैं. मंगलवार शाम उनके दिल्ली पहुंचने पर भारत सरकार की ओर से स्वास्थ्य राज्यमंत्री एस.पी. सिंह बघेल ने इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया. इसके साथ ही वे इस समिट में शामिल होने वाले पहले विदेशी नेता बन गए हैं. 

दोनों देशों के बीच हो सकती है बातचीत

सूत्रों के मुताबिक टीनुबू की यात्रा के दौरान भारत और नाइजीरिया के बीच हाई लेवल बातचीत होने की उम्मीद है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, 'जी20 शिखर सम्मेलन के लिए आगमन शुरू! @NGRPresident @officialABAT शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली (G-20 Summit Delhi) पहुंचने वाले प्रतिनिधिमंडल के पहले प्रमुख हैं. हवाईअड्डे पर MOS @MoHFW_INDIA @spसिंघbaghelpr ने उनका स्वागत किया. पदभार ग्रहण करने के बाद से यह राष्ट्रपति टीनुबू की भारत की पहली यात्रा है.'

जो बाइडेन इस दिन आएंगे दिल्ली

वहीं इस समिट (G-20 Summit Delhi) के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन गुरुवार को नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे. उनके साथ उनकी पत्नी जिल बाइडेन नहीं आएंगी. उनकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जबकि जो बाइडेन की कोविड रिपोर्ट नेगेटिव है. इसके चलते वे सार्वजनिक कार्यक्रमों में मास्क पहनकर भाग लेंगे. साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का भी पालन करेंगे. 

दिल्ली में कई रूटों के लिए डाइवर्जन

उधर दिल्ली में हाई लेवल समिट को देखते हुए दिल्ली सरकार (G-20 Summit Delhi) ने यातायात प्रतिबंधों पर गजट अधिसूचना जारी है. राजपत्र अधिसूचना के अनुसार सभी प्रकार के माल वाहन, वाणिज्यिक वाहन, अंतर-राज्यीय बस और स्थानीय सिटी बस, जैसे दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बस और दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डीआईएमटीएस) की बस का 7 और 8 सितंबर की मध्यरात्रि से 10 सितंबर की मध्यरात्रि तक मथुरा रोड (आश्रम चौक से आगे), भैरों रोड, पुराना किला रोड और प्रगति मैदान सुरंग के अंदर परिचालन नहीं होगा. 

दिल्ली सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

गजट नोटिफिकेशन (G-20 Summit Delhi) के मुताबिक भारी माल वाहन (एचजीवी), मध्यम माल वाहन (एमजीवी) और हल्के माल वाहन (एलजीवी) को 7 सितंबर 2023 को रात 9 बजे से 10 सितंबर 2023 को रात 11 बजकर 59 मिनट तक दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. दूध, सब्जियां, फल, चिकित्सा आपूर्ति आदि जैसी आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले मालवाहक वाहनों को नो-एंट्री अनुमति के साथ दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. 

(एजेंसी भाषा)

Trending news