G20 Delhi Summit: भारत यात्रा को लेकर उत्सुक होने के साथ ही निराश क्यों हैं जो बाइडेन, क्या है वजह?
Advertisement
trendingNow11855128

G20 Delhi Summit: भारत यात्रा को लेकर उत्सुक होने के साथ ही निराश क्यों हैं जो बाइडेन, क्या है वजह?

G20 Summit: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए सात सितंबर को भारत जाएंगे और आठ सितंबर को वह इस ऐतिहासिक कार्यक्रम से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

G20 Delhi Summit:  भारत यात्रा को लेकर उत्सुक होने के साथ ही निराश क्यों हैं जो बाइडेन, क्या है वजह?

G20 Delhi Summit News:  जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिकी राष्टर्पति जो बाइडेन इस हफ्ते भारत आने वाले हैं. अपनी भारत यात्रा के बारे में उनका कहना है कि वह इसे लेकर उत्सुक हैं लेकिन उन्हें इस बात की भी निराशा है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग दिल्ली नहीं आ रहे हैं. बात दें 9-10 सितंबर जी-20 शिखर सम्मेलन दिल्ली में होने जा रहा है. भारत शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. इसमें बाइडन सहित दो दर्जन से अधिक विश्व नेता हिस्सा लेने वाले हैं.

पीटीआई-भाषा के मुताबिक बाइडन से रविवार को जब पूछा गया कि क्या वह भारत और वियतनाम की अपनी यात्रा को लेकर उत्सुक हैं? उन्होंने जवाब दिया, ‘हां, मैं हूं.’ हालांकि उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनिपंग के सम्मेलन में शामिल न होने पर निराशा जताई. इस बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्हंने कहा, ‘मैं निराश हूं, लेकिन मैं उनसे मिलूंगा.’

गौरतलब है बाइडन जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए सात सितंबर को भारत जाएंगे और आठ सितंबर को वह इस ऐतिहासिक कार्यक्रम से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

चीनी प्रधानमंत्री आएंगे भारत
बता दें  चीन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने दिल्ली नहीं आ रहे हैं. पीटीआई भाषा के मुताबिक चीनी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह घोषणा की कि उनके देश के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधानमंत्री ली क्विंग करेंगे.  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि भारत गणराज्य की सरकार के निमंत्रण पर राज्य परिषद के प्रधानमंत्री ली क्विंग नौ और 10 सितंबर को नयी दिल्ली, भारत में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. 

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 2021 में भी ने इटली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लिया था। कोविड-19 की रोकथाम के लिए चीन द्वारा लागू प्रतिबंधों के कारण वह इसमें हिस्सा नहीं ले सके थे. 

(इनपुट - न्यूज एजेंसी- भाषा)

Trending news