गोवा : कांग्रेस ने किया सरकार बनाने का दावा, राज्यपाल से करेगी मुलाकात
Advertisement

गोवा : कांग्रेस ने किया सरकार बनाने का दावा, राज्यपाल से करेगी मुलाकात

गोवा में कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया है. इस संबंध में कांग्रेस के नेताओं राज्यपाल से मुलाकात का समय मांगा है.

गोवा विधानसभा में कांग्रेस 16 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है.

नई दिल्ली : गोवा की राजनीति में तूफान जारी है. मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बीमार होने के कारण नए राज्य के नए मुखिया को लेकर हलचल तेज हो गई है. कांग्रेस ने राज्यपाल डॉ. मृदुला सिन्हा से मुलाकात का समय मांगा है. बताया जा रहा है कि राज्यपाल से मुलाकात कर कांग्रेस गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी.

40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में 16 सदस्यों के साथ कांग्रेस राज्य में सबसे बड़ा दल है. कांग्रेस ने सोमवार को अपने विधायकों के साथ राज्यपाल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. कांग्रेस ने राज्यपाल से मुलाकात का समय भी मांगा था. राज्यपाल डॉ. मृदुला सिन्हा ने कांग्रेस को मंगलवार की शाम मुलाकात का समय दिया. विपक्ष के नेता चंद्रकांत कवेलकर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बीमार होने के कारण राज्य सरकार काम नहीं कर रही है, इसलिए राज्यपाल को कांग्रेस को सराकर बनाने का निमंत्रण देना चाहिए.

गोवा कांग्रेस के प्रवक्ता अलिक्सो रेजिनाल्डो ने कहा, 'बीजेपी की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार अल्पमत में है. हमने राज्यपाल से मुलाकात का समय मांगा है. सरकार बनाने का दावा पेश करना हमारा अधिकार है.'

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर पिछले कई दिनों से दिल्ली के एम्स में भर्ती हैं. वह इस साल के शुरूआत से ही अस्वस्थ्य चल रहे हैं. वह इलाज के लिए तीन महीने अमेरिका में भी रहे थे. मुख्यमंत्री की गैर मौजूदगी में राज्य की व्यवस्था को सुचारू ढंग से चलाए रखने के लिए बीजेपी ने पर्यवेक्षकों के एक दल ने राज्य का दौरा किया था. 

गोवा में बीजेपी के सहयोगी दल MGP का सुझाव, वरिष्ठ मंत्री को देनी चाहिए जिम्मेदारी

बीजेपी गठबंधन में हलचल
मुख्यमंत्री की कुर्सी हथियाने के लिए बीजेपी के सहयोगी दलों में भी हलचल मची हुई है. सरकार की सहयोगी पार्टी महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) ने कहा है कि जब तक मुख्यमंत्री स्वस्थ्य नहीं हो जाते हैं किसी वरिष्ठ मंत्री को राज्य की जिम्मेदारी सौंप देनी चाहिए. एमजीपी प्रमुख दीपक धावलिकर ने कहा, ‘हमने बीजेपी से कहा है कि यदि वह नेतृत्व परिवर्तन पर विचार कर रही है तो प्रभार वरिष्ठतम मंत्री को दिया जाना चाहिए.’ 

बता दें कि धावलिकर के बड़े भाई सुदीन धावलिकर पर्रिकर की अगुवाई वाले मंत्रिमंडल में वरिष्ठतम मंत्री हैं. वह लोक निर्माण मंत्री हैं. हालांकि, धावलिकर की मांग का गोवा फारवार्ड पार्टी (जीएफपी) समेत अन्य सहयोगियों ने विरोध किया है. 

बीजेपी विधायकों का स्वास्थ्य बिगड़ा
गोवा विधानसभा में कांग्रेस 16 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है. बीजेपी के 14 विधायक हैं, और उसे गोवा फारवर्ड पार्टी के तीन और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन विधायकों और एक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक तथा तीन निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है.

लेकिन, इस नंबर गेम को भाजपा के तीन विधायकों का स्वास्थ्य बिगाड़ रहा है. पर्रिकर कैंसर से गंभीर रूप से पीड़ित हैं, शहरी विकास मंत्री फ्रांसिस डिसूजा वर्तमान में न्यूयॉर्क में कैंसर का इलाज करा रहे हैं, जबकि बिजली मंत्री पांडुरंग मडकइकर बीते कुछ महीनों से ब्रेनस्ट्रोक से पीड़ित हैं.

Trending news