Children's Day आज, Google ने Doodle बनाकर किया चाचा नेहरू को याद
Advertisement

Children's Day आज, Google ने Doodle बनाकर किया चाचा नेहरू को याद

 इस गूगल-डूडल को मुंबई के एक छात्र ने बनाया है जो 'डूडल 4 गूगल' प्रतियोगिता के विजेता हैं. 

 गूगल ने इस डूडल के जरिए पंडित जवाहरलाल नेहरू को याद किया.

नई दिल्ली: भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की याद में आज (14 नवंबर) बाल दिवस (Children’s Day) मनाया जा रहा है. उस मौके पर गूगल ने खास डूडल बनाकर देश के पहले प्रधानमंत्री को याद किया है.  सबसे खास बात ये है कि इस गूगल डूडल को मुंबई के एक छात्र ने बनाया है जो 'डूडल 4 गूगल' प्रतियोगिता के विजेता हैं. इस साल की थीम थी 'आपको क्या प्रेरित करता है'. इसमें कक्षा एक से 10 तक के देश भर के 75,000 बच्चों ने भाग लिया और इनमें से 55 फीसदी से ज्यादा एंट्री विशाखापत्तनम, भोपाल, जबलपुर, बरेली, कोट्टायम और भुवनेश्वर समेत छोटे शहरों से भेजी गई थी.

इस प्रतियोगिता के विजेता पिंगला राहुल रहे. उन्होंने डूडल के साथ अंतरिक्ष अन्वेषण के साथ अपना आकर्षण दिखाया. इस डूडल में एक बच्ची टेलिस्कोप के जरिए अंतरिक्ष में देख रही है. जहां बच्ची को तारे और सैटलाइट भी दिखाई दे रहे हैं. गूगल ने इस डूडल के जरिए पंडित जवाहरलाल नेहरू को याद किया. राहुल ने अंतरिक्ष में चीजों की विशालता का प्रतिनिधित्व करने के लिए आकाशगंगाओं, ग्रहों और अंतरिक्ष यान का निर्माण किया है जिन्हें सावधानीपूर्वक Google लोगों में फिट कर दिया गया है.

14 नवंबर 1889 को ही भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था, जिन्हें प्यार से चाचा नेहरू भी कहा जाता था. चाचा नेहरू को बच्चों से काफी प्यार था. 27 मई 1964 को नेहरू का निधन हो गया था. फिर नेहरू के जन्मदिन को याद रखने के लिए 14 नवंबर बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया गया. यह निर्णय नेहरू का बच्चों के प्रति लगाव को देखकर ही लिया गया था.

बाल दिवस सिर्फ भारत में ही नहीं मनाया जाता. यह दुनिया भर में सेलिब्रेट होता है, लेकिन दुनिया के अलग-अलग कोनों में इसे अलग-अलग दिन मनाया जाता है. भारत में 1964 से पहले तक बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था, लेकिन जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद उनके जन्मदिन अर्थात 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया. कई देशों में एक जून को बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता है. कुछ देश संयुक्त राष्ट्र की घोषणा के अनुरूप 20 नवंबर को बाल दिवस मनाते हैं.

Trending news