हिमाचल बस हादसे में 26 बच्चों समेत 29 की मौत, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और PM ने जताया शोक
Advertisement
trendingNow1389080

हिमाचल बस हादसे में 26 बच्चों समेत 29 की मौत, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और PM ने जताया शोक

ये हादसा कांगड़ा जिले के नूरपुर में हुआ. सीएम ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए, राज्य सरकार ने 5-5 लाख मुआवजे का ऐलान भी किया. हादसे में घायल कई बच्चों की हालत नाजुक 

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में स्कूल बस खाई में गिरी (फोटोः IANS)

नई दिल्लीः हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में एक स्कूल बस खाई में गिरने से बड़ा हादसा हो गया. इस हादसे में 26 बच्चों समेत 29 की मौत हो गई है. हादसे में स्कूल बस में सवार 2 टीचर और 1 ड्राइवर की भी मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि बस में 40 बच्चे सवार थे और यह बस 200 मीटर गहरी खाई में जा गिरी. खबरों की मानें तो मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है. सीएम जयराम ठाकुर ने हादसे की मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए है. राज्य सरकार ने हादसे में मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख मुआवजे का ऐलान किया है. हिमाचल के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया है कि इस हादसे में 26 बच्चों सहित 29 लोगों की मौत हो चुकी है. इस हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और पीएम मोदी ने शोक व्यक्त किया है.

  1. स्कूल बस 200 मीटर गहरी खाई में गिरी, घर लौट रहे थे बच्चे
  2. 2 टीचरों, 1 ड्राइवर की भी मौत, मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है
  3. हादसे के वक्त बस में करीब 35 बच्चे सवार थे, घायलों की हालत गंभीर

ये हादसा कांगड़ा जिले के नूरपुर में हुआ. एनडीआरएफ की टीम घटनास्थल पर पहुंच चुकी है. राहत और बचाव का काम जारी है.ऐसा बताया जा रहा है कि जिस वक्त बस स्कूल से बच्चों को घर छोड़ने के लिए जा रही थी उसी वक्त ये हादसा हुआ. शुरुआती जानकारी में पता चला है कि बस की स्पीड काफी ज्यादा थी, जिसकी वजह से वह अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरी.

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने इस हादसे में 20 लोगों के मारे जाने की पुष्टि कर दी है.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हादसे पर गहरा दुख जताते हुए मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं. सीएम जयराम ठाकुर ने कहा, 'मुझे बताया गया है कि हादसे में 9 बच्चों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हैं. एनडीआरएफ की टीम को तत्काल मौके पर रेस्क्यू के लिए लगाया गया है. स्थानीय लोगों की मदद से घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. मैंने हादसे की मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं. 

 

 

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कहा- 

केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने ट्वीट कर कहा- "हिमाचल के कांगड़ा में हुई स्कूल बस दुर्घटना में बच्चों की मौत की सूचना से मैं बहुत दुखी हूं. ईश्वर इस संकट की घड़ी में परिजनों को शक्ति दे. मैं घायलों के जल्दी स्वस्थ होने की कामना करता हूं." 

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने शोक जताया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में बस दुर्घटना में जान के नुकसान पर शोक प्रकट किया है. राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर कहा, 

 

 

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ट्वीट किया , ‘‘ त्रासद बस दुर्घटना के बारे में जानकर मुझे बहुत दुख पहुंचा है ... मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं. ’’ पीएमओ ने एक ट्वीट में कहा कि जान के नुकसान पर मोदी बहुत दुखी हैं. 

 

पीएमओ की तरफ से जारी ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा , ‘‘ हादसे में अपने प्रियजनों को खोने वालों के प्रति मैं प्रार्थना करता हूं और उनके साथ हूं. ’’ 

 

धर्मशाला जिला मुख्यालय से करीब 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नूरपुर-चंबा राजमार्ग पर गुरचल गांव के निकट एक स्कूली बस गहरी खाई में गिर गयी. इस घटना में 26 बच्चों सहित 29 लोगों की मौत हो गयी.

Trending news