Weather Update: ये राज्य हो जाएं सावधान! आज से तीन दिन तक कहर ढाएगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी
Advertisement

Weather Update: ये राज्य हो जाएं सावधान! आज से तीन दिन तक कहर ढाएगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

Weather News: लगातार भारी बारिश के कारण कई प्रदेशों में बुरा हाल है. आम जनजीवन पर असर पड़ा है. वहीं मौसम विभाग (IMD) के ताजा पूर्वानुमान में अगले 96 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Weather Update: ये राज्य हो जाएं सावधान! आज से तीन दिन तक कहर ढाएगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

IMD Weather Forecast Today Rainfall Alert: आज से तीन दिन यानी 13 अगस्त तक झारखंड, पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. ओडिशा में भी 13 अगस्त तक बारिश का अलर्ट है. इस सिलसिले में रेड अलर्ट (Red alert) भी जारी किया गया है. इसके अलावा, गुजरात (Gujarat weather), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), महाराष्ट्र (Maharashtra) जैसे राज्यों में भी कुछ जगहों पर तेज बारिश (Heavy Rain) का पूर्वानुमान लगाया गया है. 

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक मॉनसून (Monsoon) के सेकेंड फेज में भी कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. पश्चिम बंगाल (West Bengal rain alert), के साथ पूर्वोत्तर की बात करें तो आज असम (Assam) में भी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. वहीं 11 अगस्त से लेकर 13 अगस्त तक झारखंड (Jharkhand rain), पश्चिम बंगाल में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. ओडिशा (Odisha rain) में भी 13 अगस्त तक बारिश का अलर्ट है.

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट
भोपाल स्थित मौसम विज्ञानी नरेंद्र मेश्राम के मुताबिक मध्य प्रदेश में 2-3 दिन अच्छी बारिश होने की संभावना है. वहीं पूर्वी मध्य प्रदेश के कई ज़िलों में अधिक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं भोपाल और जबलपुर संभाग के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, सागर, रीवा, चंबल और ग्वालियर संभाग में गरज और चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है. राजधानी भोपाल में भी कल से लगातार बारिश की का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार अभी पूरे एक हफ्ते तक बारिश का दौर यूं ही जारी रहेगा.

महाराष्ट्र में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
मानसून के दूसरे चरण में इस वक्त महाराष्ट्र के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. लगातार तेज बारिश के चलते कोल्हापुर का राधा नगरी डैम ओवर फ्लो हो गया है. जिसके बाद कोल्हापुर स्थित राधा नगरी डैम के 4 दरवाजे खोले गए हैं. जिसके चलते पंचगंगा नदी का जल स्तर बढ़ गया. पानी अगर इसी तरह से लगातार बरसता रहा तो पंचगंगा नदी के किनारे बसे कोल्हापुर और उसके आस पास के गांवो के लिए खतरा और बढ़ जाएगा. विदर्भ में भी हालात सही नहीं हैं. यहां प्रशासन ने नदी किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट किया है. IMD ने नागपुर, गढ़चिरौली, चंद्रपुर और वर्धा समेत कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है.

दिल्ली में राहत नहीं
राजधानी दिल्ली में मॉनसून (Monsoon) के कमजोर पड़ने के बाद उमस और गर्मी जैसे हालात लौट आए हैं. IMD के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में अगले 4 दिन तक उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है. हालांकि रक्षा बंधन के दिन राजधानी के कुछ स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी हो सकती है हालांकि इससे कोई खास राहत नहीं मिलेगी, बल्कि ये हल्की फुल्की बारिश उमस बढ़ा देगी. दिल्ली की बात करें तो 16 अगस्त तक मौसम का मिजाज गर्म व उमस भरा ही रहने का अनुमान लगाया गया है. दिल्ली (Delhi weather update) में गुरुवार को शाम 4 बजे के बाद छिटपुट बारिश का अनुमान जताया गया है. इससे पहले आसमान में छाए बादल लोगों को परेशान करने वाली उमस का अहसास कराते रहेंगे. 

राजस्‍थान में कई जगह भारी बारिश
​राजस्‍थान के अनेक हिस्सों में मॉनसून की बारिश जारी है और बीते 24 घंटे में मध्यम से लेकर अति भारी बारिश दर्ज हुई. यहां भी कई जिलों में आज सामान्य स्तर की बारिश का अनुमान लगाया गया है.

बिहार में दूसरे चरण में कम बारिश 
बिहार में मानसून के दूसरे चरण (Bihar Monsoon 2022) में उसकी सक्रियता कम हो गई है. प्रदेश में बारिश होगी लेकिन कहीं भी तेज या भारी बारिश जैसी कोई संभावना नहीं है. हालांकि राजधानी पटना समेत कई जिलों में हल्की बारिश के संकेत हैं.

झारखंड का हाल
झारखंड में अगले दो दिनों के दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. बंगाल की खाड़ी के ऊपर बनने वाले दबाव वाले क्षेत्र के कारण ओडिशा और पड़ोसी पश्चिम पश्चिम बंगाल में अगले दो से तीन दिन के दौरान और बारिश होने का अनुमान है.

तेलंगाना का हाल
मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक, हैदराबाद स्थित  मौसम विज्ञान केंद्र की निदेशक डॉ.के.नागरत्ना ने बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान तेलंगाना के कुछ जगहों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं हैदराबाद में अगले 48 घंटों में हल्की बारिश होने की संभावना है: 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news