सिंगापुर मॉडल अपनाकर अधिक विदेशी कंपनियों को आकर्षित कर सकता है भारत
Advertisement

सिंगापुर मॉडल अपनाकर अधिक विदेशी कंपनियों को आकर्षित कर सकता है भारत

भारत में पंजीकृत सिंगापुर की कंपनियों का आंकड़ा उपलब्ध नहीं है पर ऐसा माना जाता है कि ये 100 से ऊपर हैं. 

सांकेतिक चित्र

सिंगापुर: भारत यदि कारोबार सुगमता का सिंगापुर मॉडल अपनाये तो वह अधिक विदेशी कंपनियों को आकर्षित कर सकता है. एक शीर्ष उद्योग संगठन ने यह कहा है. मौजूदा समय में करीब आठ हजार भारतीय कंपनियां सिंगापुर में पंजीकृत हैं. हालांकि, भारत में पंजीकृत सिंगापुर की कंपनियों का आंकड़ा उपलब्ध नहीं है पर ऐसा माना जाता है कि ये 100 से ऊपर हैं. सिंगापुर भारत चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (सिक्की) के अध्यक्ष डॉ टी . चंद्रू ने एक कार्यक्रम में यहां कहा कि भारतीय कंपनियां कारोबार सुगमता , कंपनी पंजीयन तथा बैंक खाता खुलवाने के लिए सिंगापुर की तरफ आकर्षित होती हैं. 

उन्होंने कहा , ‘‘ यदि इसी तरह की चीजें वहां (भारत में) लागू की जाएं तो सिंगापुर की और कंपनियां भारत की तरफ आकर्षित होंगी . ’’ विश्व बैंक के अनुसार , कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत 30 स्थान की छलांग लगाकर 100 वें स्थान पर पहुंच गया है जबकि सिंगापुर इस मामले में दूसरे स्थान पर है. 

चंद्रू ने कहा , ‘‘ हम कुछ तालमेल करना चाहते हैं जहां हम भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ भागीदारी कर सकेंगे. इससे हम बेहतर समझ बना सकेंगे जिससे सिंगापुर की कंपनियों को भारत जाने में तथा भारत की कंपनियों को सिंगापुर आने में मदद मिलेगी. ’’ उन्होंने कहा कि इस बारे में विस्तृत चर्चा के लिए 20 अगस्त को बैठक होनी है.  उन्होंने कहा , ‘‘ मैं सिंगापुर की और छोटी एवं मध्यम कंपनियों को भारत जाते देखना चाहता हूं. ’’

Trending news