सीजफायर उल्लंघन पर भारत-पाकिस्तान के बीच आरोप-प्रत्यारोप
Advertisement

सीजफायर उल्लंघन पर भारत-पाकिस्तान के बीच आरोप-प्रत्यारोप

भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों द्वारा गतिरोध समाप्त करने तथा वार्ता फिर से शुरू करने के फैसले के हफ्ते भर बाद ही दोनों देशों के बीच संघर्षविराम उल्लंघन को लेकर आरोप प्रत्यारोप शुरू हो गया । दोनों ही पक्षों ने एक दूसरे से विरोध दर्ज कराया है ।

सीजफायर उल्लंघन पर भारत-पाकिस्तान के बीच आरोप-प्रत्यारोप

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्रियों द्वारा गतिरोध समाप्त करने तथा वार्ता फिर से शुरू करने के फैसले के हफ्ते भर बाद ही दोनों देशों के बीच संघर्षविराम उल्लंघन को लेकर आरोप प्रत्यारोप शुरू हो गया । दोनों ही पक्षों ने एक दूसरे से विरोध दर्ज कराया है । भारत ने इस्लामाबाद और नयी दिल्ली दोनों ही जगहों पर विरोध दर्ज कराया है । पाकिस्तान के विदेश विभाग ने भी भारतीय उच्चायुक्त को बुलाकर नियंत्रण रेखा के निकट कथित भारतीय ‘जासूसी’ ड्रोन द्वारा हवाई क्षेत्र के उल्लंघन और संघर्षविराम उल्लंघन को लेकर कडा विरोध दर्ज कराया है ।

भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि इस्लामाबाद स्थित हमारे उच्चायुक्त ने पाकिस्तान के विदेश विभाग और नयी दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायुक्त के समक्ष कडा विरोध दर्ज कराया है । संघर्ष विराम को लेकर भारत की चिन्ताओं से उन्हें अवगत कराया गया है । संघषर्विराम में एक महिला की मौत हो गयी और कुछ अन्य लोग घायल हो गये ।

पाकिस्तानी रेंजरों ने अखनूर सेक्टर में कल दो बार संघषर्विराम का उल्लंघन किया । उन्होंने फायरिंग की और मोर्टार से गोले दागे । उन्होंने भलवल भार्थ, मालाबेला और सिदेरवां के असैन्य इलाकों में भी गोलीबारी और गोलाबारी की ।

इससे पहले दिन में इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायुक्त टीसीए राघवन को पाकिस्तान के विदेश सचिव ऐजाज अहमद चौधरी ने विदेश विभाग बुलाया । पाकिस्तानी विदेश विभाग ने एक बयान में बताया कि चौधरी ने कल नियंत्रण रेखा के निकट बनचिरियन सेक्टर में हवाई क्षेत्र के उल्लंघन को लेकर विरोध दर्ज कराया ।

बयान के मुताबिक एक भारतीय जासूसी ड्रोन पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में घुस गया जो अंतरराष्ट्रीय कानून, पाकिस्तान की क्षेत्रीय अखंडता और हवाई क्षेत्र उल्लंघन पर 1991 के दो समझौतों, सैन्य अ5यास के लिए पूर्व नोटिस देने के मानक परिचालन नियम आदि का उल्लंघन है । पाकिस्तानी सेना ने कल दावा किया था कि नियंत्रण रेखा के निकट पाक अधिकृत कश्मीर के भिम्बर क्षेत्र में हवाई फोटोग्राफी के लिए भारतीय ड्रोन का इस्तेमाल किया गया । पाकिस्तान की क्षेत्रीय अखंडता के उल्लंघन के लिए इस ड्रोन को गिरा दिया गया ।

भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना ने हालांकि इस बात से इंकार किया है कि कोई ड्रोन मार गिराया गया है या फिर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है । पाकिस्तानी बयान में यह भी कहा गया कि फुकलैन-अखनूर क्षेत्र में कल बीएसएफ द्वारा ‘बिना उकसावे के संघर्ष विराम उल्लंघन’’ के लिए भी विरोध दर्ज कराया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के उनके समकक्ष नवाज शरीफ ने हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन से इतर उफा में मुलाकात की थी। वे दोनों बातचीत फिर से शुरू करने के बारे में सहमत हुए थे ।

Trending news