अरुणाचल प्रदेश: भारतीय वायुसेना का MI-17 हेलीकॉप्‍टर क्रैश, 7 की मौत

इनमें वायुसेना के पांच अधिकारी और सेना के दो जवान थे.

अरुणाचल प्रदेश: भारतीय वायुसेना का MI-17 हेलीकॉप्‍टर क्रैश, 7 की मौत
फाइल फोटो

इटानगर: भारतीय वायुसेना का एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश में तवांग के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार सात लोगों की मौत हो गई. भारतीय वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हादसा सुबह लगभग छह बजे उस समय हुआ जब एमआई-17 वी5 हेलीकॉप्टर 'मैंटीनेंस मिशन' पर था. उन्होंने बताया कि हादसे में हेलीकॉप्टर में सवार सभी सात लोगोंं की मौत हो गई. अधिकारी ने कहा, ''दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दे दिया गया है.'' बचाव दल भारत-चीन सीमा पर स्थित तवांग में हादसा स्थल पर पहुंच गए हैं. घायल कर्मी को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, हेलीकॉप्टर पर सेना का कम से कम एक कर्मी सवार था और माना जा रहा है कि हादसे में मरने वालों में भारतीय वायु सेना के दो पायलट भी शामिल हैं. हादसा वायुसेना दिवस से पहले हुआ है. भारतीय वायुसेना इस दिन को बड़े उत्साह के साथ मनाती है. इससे पहले वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कल कहा था, ''शांतिकाल में होने वाली क्षति चिंता का विषय है. हम दुर्घटनाओं को न्यूनतम करने और अपनी संपत्ति के संरक्षण के लिए ठोस प्रयास कर रहे हैं.'' वह हाल के वर्षों में भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों और सेना के जेट विमानों की दुर्घटनाओं का हवाला दे रहे थे. 

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आठ अक्‍टूबर को अरुणाचल प्रदेश के दौरे पर जाने वाली हैं. उस दौरान वह ऐसे ही MI-17 V5 हेलीकॉप्‍टर से जाएंगी. एमआई-17 रूस में बना सैन्य परिवहन हेलीकॉप्टर है.

इससे पहले पांच सितंबर को सेना का एडवांस्‍ड लाइट हेलीकॉप्टर पूर्वी लद्दाख में क्रैश हो गया था.