जाधव मामलाः भारत ने पाक से 15वीं बार की राजनयिक पहुंच की मांग
Advertisement

जाधव मामलाः भारत ने पाक से 15वीं बार की राजनयिक पहुंच की मांग

जाधव मामलाः भारत ने पाक से 15वीं बार की राजनयिक पहुंच की मांग (फोटोःएएनआई)

नई दिल्लीः भारत ने पाकिस्तान से आधिकारिक तौर पर कुलभूषण जाधव के खिलाफ सुनवायी प्रक्रिया तथा मुकदमे की अपीली प्रक्रिया की जानकारी मांगी. आज विदेश  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ये जानकारी मीडिया को दी.  भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक भारत ने 15वीं बार जाधव के लिए राजनयिक पहुंच की मांग की है.  

विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत पाकिस्तान के सामने रखी गई अपनी दो मांगों जिनमें जाधव के लिए राजनयिक पहुंच और मुकदमे की सुनवायी प्रक्रिया की जानकारी के बारे में पाकिस्तान से औपचारिक उत्तर की प्रतीक्षा कर रहा है.

इससे पहले 17 अप्रैल को पाकिस्तान की सेना ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव तक राजनयिक पहुंच दिए जाने से इंकार किया था. आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले भी भारत ने राजनयिक पहुंच की मांग जोरदार ढंग से रखी थी. कुलभूषण जाधव को कथित जासूसी के मामले में फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल ने पिछले सप्ताह मौत की सजा सुनाई थी. इसको लेकर भारत ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और पाकिस्तान को चेतावनी दी कि अगर जाधव की ‘पूर्वनियोजित हत्या’ को अंजाम दिया गया जो द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंच सकता है. 

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कानून के तहत हम जासूसी में शामिल कुलभूषण जाधव तक राजनयिक पहुंच नहीं दे सकते.’’पाकिस्तान पिछले एक साल में जाधव तक राजनयिक पहुंच की भारत की मांग को करीब एक दर्जन बार ठुकरा चुका है.मेजर जनरल गफूर ने कहा कि जाधव राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल था इसलिए उसे कोर्ट मार्शल का सामना करना पड़ा. उन्होंने कहा, ‘‘यह :जाधव को पकड़ना और दंडित करना: सेना का फर्ज था. हमने इस पर समझौता नहीं किया और उसे सजा सुनाई. हम भविष्य में भी इस मुद्दे पर समझौता नहीं करेंगे.’’ सेना के प्रवक्ता ने कहा कि जाधव के खिलाफ सुनवाई के लिए सभी कानूनी जरूरतें पूरी की गईं.

Trending news