VIDEO: अब देखें PM मोदी का 'योग गुरु' अवतार, सिखा रहे अनुलोम-विलोम
Advertisement

VIDEO: अब देखें PM मोदी का 'योग गुरु' अवतार, सिखा रहे अनुलोम-विलोम

वीडियो में अनुलोम-विलोम को नाड़ी शोधन प्राणायाम बताया गया है.

विश्व योग दिवस से पहले पीएम मोदी इसके प्रचार-प्रसार में जुट गए हैं.

नई दिल्ली: यूं तो 21 जून को विश्व योग दिवस (World yoga day 2018) है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभी से इसका प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है. पीएम मोदी ने एक एनिमेटेड वीडिेयो ट्वीट किया है, जिसमें उनकी शक्ल का एनिमेटेड मॉडल योक की क्रिया अनुलोम-विलोम करता दिख रहा है. यह वीडियो हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में ट्वीट किया गया है. वीडियो में अनुलोम-विलोम को नाड़ी शोधन प्राणायाम बताया गया है. इसकी पूरी प्रक्रिया और इसके फायदे बताए गए हैं.

  1. विश्व योग दिवस की शुरुआत कराने में पीएम मोदी का है अहम योगदान
  2. अंतरराष्ट्रीय मंच से योग का कर चुके हैं प्रचार-प्रसार
  3. इस बार योग दिवस से पहले शेयर किया प्राणायाम का वीडियो

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर ही दुनियाभर में विश्व योग दिवस मनाए जाने की परंपरा शुरू हुई है. इस बार योग दिवस का चौथा साल है. पीएम मोदी पिछले तीन साल से योग दिवस का जोर शो से प्रचार-प्रसार कर रहे हैं. वे अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' कार्यक्रम में अक्सर योग करने के लिए देशवासियों को प्रेरित करते रहते हैं. इसके अलावा वे कई बार अंतरराष्ट्रीय मंच से योग को लेकर प्रेरित कर चुके हैं.

'योग दिवस की तस्वीरों के लिए ISRO की मदद चाहिए'
आयुष मंत्रालय ने 21 जून को देशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) के अवसर पर सुबह सात बजे से आठ बजे तक होने वाले कार्यक्रमों की उपग्रह से तस्वीर लेने के लिये देश की प्रमुख अंतरिक्ष एजेंसी इसरो से संपर्क किया है. 

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन विभिन्न आयोजन स्थलों पर योग करने वालों के आकलन के लिये मंत्रालय ने इसरो की सहायता मांगी है. पिछले साल 18 से 20 औपचारिक आयोजन हुए थे और करीब साढ़े सात करोड़ लोगों ने योग किया था. 

ये भी पढ़ें: योग के 7 आसन जो आपको बनाए रखेंगे जवान, चेहरे की दमक देख लोग नहीं हटा पाएंगे नजर

आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद वाई. नाईक ने बताया कि मंत्रालय इंडियन मेनोपॉज सोसाइटी के साथ परामर्श कर 40 से अधिक उम्र की महिलाओं के लिये योग प्रोटोकॉल विकसित कर रहा है.

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार 40 से अधिक उम्र की महिलाओं का अस्पष्ट जनसांख्यिकीय समूह होता है और भारत के हर परिवार में इस उम्र की एक महिला होती है जो करीब पांच से छह लोगों की देखभाल करती हैं. 

ये भी पढ़ें: सिर्फ 25 मिनट करें ये योग, दिमाग होगा दुरुस्त और बढ़ जाएगा एनर्जी लेवल

अधिकारी ने कहा, ‘उनकी सेहत का मुद्दा कभी सामने नहीं आता. इसलिए मंत्रालय ने इंडियन मेनोपॉज सोसाइटी के साथ मिलकर 40 पार की महिलाओं के लिये प्रोटोकॉल विकसित किया है ताकि तनाव, रजोनिवृत्ति के लक्षण, ऑस्टियोआर्थराइटिस और उम्र संबंधी बीमारियों जैसे स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न मुद्दों से निपटने में महिलाओं को मदद मिले.’

ये भी पढ़ें: VIDEO: टीवी एक्‍ट्रेस ने पति के साथ किया ऐसा योग, सोशल मीडिया पर हुआ Viral

आयुष मंत्रालय में सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि मंत्रालय ने देश भर में ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस -2018’ के आयोजन के लिये तैयारियां शुरू कर दी हैं.

Trending news