International Yoga Day: योग जीवन का हिस्‍सा नहीं, जीने का एक तरीका है- PM मोदी
Advertisement
trendingNow11227230

International Yoga Day: योग जीवन का हिस्‍सा नहीं, जीने का एक तरीका है- PM मोदी

International Yoga Day: पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों को 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने इस दौरान योग के महत्व के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि योग विश्व में शांति लाता है.  

International Yoga Day: योग जीवन का हिस्‍सा नहीं, जीने का एक तरीका है- PM मोदी

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कर्नाटक में हैं. उन्होंने मैसूर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और लोगों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने लोगों को 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने इस दौरान योग के महत्व के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि योग विश्व में शांति लाता है.  

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मैसूरू जैसे भारत के आध्यात्मिक केन्द्रों ने जिस योग-ऊर्जा को सदियों से पोषित किया, आज वो योग ऊर्जा विश्व स्वास्थ्य को दिशा दे रही है. आज योग वैश्विक सहयोग का पारस्परिक आधार बन रहा है. आज योग मानव मात्र को निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है. 

'दुनिया में शांति लाता है योग'

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम है #YogaForHumanity. मैं इस थीम के जरिए योग के इस संदेश को पूरी मानवता तक पहुंचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र का और सभी देशों का हृदय से धन्यवाद करता हूं. 

योग का महत्व बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि योग हमारे लिए शांति लाता है. योग से शांति केवल व्यक्तियों के लिए नहीं है. योग हमारे समाज में शांति लाता है. योग हमारे राष्ट्रों और विश्व में शांति लाता है. योग हमारे ब्रह्मांड में शांति लाता है. 

ये भी पढ़ें- President Election: ममता की कोशिशों को बड़ा झटका, विपक्ष ने तोड़ दिया ये 'सपना'

प्रधानमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “Guardian Ring of Yoga” का ऐसा ही अभिनव प्रयोग विश्व भर में हो रहा है. दुनिया के अलग-अलग देशों में सूर्योदय के साथ, सूर्य की गति के साथ, लोग योग कर रहे हैं.  

पीएम ने आगे कहा कि योग की ये अनादि यात्रा अनंत भविष्य की दिशा में ऐसे ही चलती रहेगी. हम सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया के भाव के साथ एक स्वस्थ और शांतिपूर्ण विश्व को योग के माध्यम से भी गति देंगे. 

ये भी पढ़ें- फिर राजनीतिक संकट में फंस गया ये यहूदी देश, टूट गई गठबंधन सरकार; 4 साल में छठी बार होंगे चुनाव

Trending news