VIDEO, 15 साल बाद इजरायल के PM आए भारत, रिसीव करने पहुंचे पीएम मोदी ने लगाया गले

बेंजामिन के इस दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आंतरिक सुरक्षा समेत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी. 

VIDEO, 15 साल बाद इजरायल के PM आए भारत, रिसीव करने पहुंचे पीएम मोदी ने लगाया गले
हवाई अड्डे पर इजरायली पीएम का स्वागत करते PM मोदी (फोटो साभारःANI)

नई दिल्लीः भारत के साथ रक्षा और सुरक्षा संबंध को प्रगाढ़ करने के लिए आज (14 जनवरी) इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे पर दिल्ली पहुंच गए हैं. नेतन्याहू का स्वागत करने के लिए खुद पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट पहुंचे. एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने नेतन्याहू को गले लगाकर स्वागत किया. इसके बाद दोनों नेताओं ने एक साथ हाथ उठाकर दोनों देशों के प्रगाढ़ रिश्तों का संकेत दिया और दिल्ली के तीन मूर्ति मार्ग के लिए रवाना हो गए.

 

 

तीन मूर्ति मार्ग पर शहीदों को किया नमन
प्रधानमंत्री मोदी के साथ एयरपोर्ट से इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू सीधे तीन मूर्ति मार्ग पहुंचे. दिल्ली के तीन मूर्ति मेमोरियल पर आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करते हुए नेतन्याहू ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा भी मौजूद थी.

15 साल बाद भारत दौरे पर इजरायली पीएम 
15 सालों में यह पहला मौका है जब इजरायल के प्रधानमंत्री भारत दौरे पर आए हैं. इससे पहले वर्ष 2003 में इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री एरियल शेरोन भारत आए थे. नेतन्याहू ऐसे मौके पर भारत आ रहे हैं जब दोनों देशों के कूटनीतिक संबंधों ने 25 वर्ष पूरे किए हैं.

यह भी पढ़ें:ईरान के परमाणु समझौते से बढ़ेगा आंतकवाद : इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

गुजरात में करेंगे रोड शो
भारत यात्रा पर बेंजामिन गुजरात में पीएम मोदी और सीएम रूपाणी के साथ गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में रोड शो करेंगे. कयास लगाए जा रहे हैं कि 17 जनवरी को हवाई अड्डे से लेकर साबरमती आश्रम तक यह रोड शो हो सकता है. अहमदाबाद यात्रा के दौरान दोनों नेता दो सेंटर आफ एक्सीलेंस का दौरा करेंगे और ऐसे ही एक अन्य केंद्र का उद्घाटन करेंगे.

यह भी पढ़ें: इजरायल के साथ साझेदारी बढ़ाने को भारत उत्सुक : प्रणब

इन सुरक्षा करार पर लग सकती हैं मुहर
बेंजामिन के भारत दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच 445 करोड़ रु. के जमीन से हवा में मार करने वाली 131 मिसाइलों समेत अन्य समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना जताई जा रही है. इसके साथ-साथ माना जा रहा है कि दोनों देश व्यापार एवं रक्षा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करने के लिए भी किसी करार पर हामी भर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: PM मोदी का इजरायल दौरा: आतंकवाद, साइबर सिक्योरिटी और गंगा जैसे मुद्दों पर रहेगा फोकस

आधिकारिक सूत्रों की मानें तो केंद्र सरकार अब सरकार के स्तर पर इजरायल से मिसाइल खरीदने पर गौर कर रही हैं. सूत्रों का कहना है कि इजरायल से करार भी उसी तरीके से होगा जैसे कि फ्रांस से हुआ था. बता दें कि भारत ने फ्रांस से 36 राफेल जेट खरीदने का सौदा किया हुआ है.

पीएम मोदी की इजरायल की यात्रा 
गौरतलब है कि गौरतलब है कि पिछले साल पीएम मोदी जुलाई के महीने में इजरायल यात्रा पर गए थे. दोनो देशों के बीच वर्ष 1992 में राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद मोदी इजरायल जाने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री थे. मोदी की इजरायल यात्रा के दौरान बेंजामिन ने उनका स्वागत हिंदी भाषा में किया था. बेंजामिन ने हवाई अड्डे पर पीएम मोदी से कहा था, 'आपका स्वागत है मेरे दोस्त'.