J&K: जम्मू-कश्मीर में चुनावों से बौखलाए पाकिस्तान के आतंकी आका, खुफिया एजेंसियों ने जारी किया बड़ा अलर्ट
Advertisement
trendingNow12243349

J&K: जम्मू-कश्मीर में चुनावों से बौखलाए पाकिस्तान के आतंकी आका, खुफिया एजेंसियों ने जारी किया बड़ा अलर्ट

Kashmir Lok Sabha Chunav: खुफिया एजेंसियों को इस साज़िश की भनक समय से पहले हो गई और उन्होंने सुरक्षाकर्मी को सतर्क कर दिया. इस इनपुट के बाद कश्मीर घाटी मे सुरक्षाकर्मी आतंकियों और उनके हमदर्दों का सफाया करने में जुटे हैं.

J&K: जम्मू-कश्मीर में चुनावों से बौखलाए पाकिस्तान के आतंकी आका, खुफिया एजेंसियों ने जारी किया बड़ा अलर्ट

Pakistan Terror Threat: पुंछ मे वायुसेना के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद कश्मीर में होने वाले पहले मतदान को देखते हुए खुफिया एजेंसीज ने अलर्ट जारी किया है. कश्मीर चुनाव के तीनों चरणों के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. राजौरी और पुंछ के साथ मिलने वाले दक्षिण कश्मीर के पीर पंजाल की पहाड़ियों से लेकर कुपवाड़ा की शमसावाडी पहाड़ियों तक सुरक्षाबल चाक चौबंद हो गए हैं. चप्पे-चप्पे की जांच हो रही है. संसद चुनावों के चौथे चरण में कश्मीर में पहला मतदान होगा. कश्मीर में मतदान शांतिपूर्वक करवाना सब से बड़ी चुनौती रहती है. इसके लिए कश्मीर में तैनात सुरक्षा एजेंसियों ने एक संयुक्त प्लान बना कर काम करना शुरू किया है.

बौखला गया है पाकिस्तान

यह चुनौती दोगुनी तब हुई जब जम्मू कश्मीर के पुंछ में भारतीय वायुसेना पर आतंकी हमला हुआ. सूत्रों की माने तो इस के बाद घाटी में आतंकी हमले की आशंका बढ़ गई है और इन मंसूबों को नाकाम करने के लिए खुफिया एजेंसीज़ ने अलर्ट जारी करते हुए कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों को सतर्क रहने की सलाह दी है. खुफिया एजेंसीज़ के इनपुट के मुताबिक़ कश्मीर में लोकसभा चुनावों के दौरान लोगों का जोश देख के पाकिस्तान बौखलाया हुआ है.

सीमा पार बैठे आतंकवादियों के आकाओं ने पुंछ में एक स्थानीय निवासी की निर्मम हत्या करवाई. फिर वायुसेना के काफिले पर हमला करवाया ताकि, शांति का माहौल बिगाड़ा जा सके. अब कश्मीर में भी ऐसी कोशिश हो सकती है. दरअसल घाटी में तीन दशकों में पहली बार लोकतांत्रिक प्रकिया में खुल कर लोग हिस्सा ले रहे हैं. ऐसे में पाकिस्तान डरा और बौखला गया है. हिंसा करवाने के षड्यंत्र के चलते इनपुट मिला है कि आतंकवादी अब घाटी में नापाक मंसूबे अंजाम देने के फ़िराक़ में है.

मतदान के दिन आतंकी हमला?

खुफिया एजेंसियों को इस साज़िश की भनक समय से पहले हो गई और उन्होंने सुरक्षाकर्मी को सतर्क कर दिया. इस इनपुट के बाद कश्मीर घाटी में सुरक्षाकर्मी आतंकियों और उनके हमदर्दों का लगातार सफाया करने में जुटे हुए हैं. पिछले एक हफ्ते के अंदर घाटी में सुरक्षाबलों ने शुरू किए अपने संयुक्त अभियान में टीआरएफ के कमांडर सहित तीन आतंकों को ढेर किया और 6 आतंकवादियों और उनके समर्थकों को हथियारों समेत गिरफ्तार किया. वहीं बीते कुछ दिनों में करोड़ों रुपए के नशीले पदार्थ की खेप और लाखों की नकदी यानी कैश भी बरामद किया गया है. जिसका इस्तेमाल आतंकी हमले में हो सकता था.

जगह जगह ख़ासकर संवेदनशील जगहों पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. कश्मीर के आइजीपी का कहना है कि जहां भी सुरक्षा बढ़ाना ज़रूरी है उस पर काम किया गया है. एक संयुक्त प्लान के तहत भी काम किया जा रहा है. कश्मीर हमेशा चुनौतीपूर्ण रहा है मगर हम बिलकुल तैयार हैं. एक तरफ़ आतंकवादियों और उनके हमदर्दों पर क्रैकडाउन जारी है. वहीं यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है की मतदान के दिन सभी मतदाता सरल और शांतिपूर्वक महौल में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें.

आइजीपी ने ज़ी न्यूज़ को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में कहा, 'चुनावों को लेकर हमने पुख्ता तैयारी की है. जितने भी सिक्योरिटी ग्रिड हैं, उनको तैयार रखा है. पुलिस और सीआरपीएफ़ ने जो प्लान बनाया है वो काफ़ी पुख्ता है. ये प्लान सारी स्थिति को देखते हुए बनाया गया है. कुलगाम मुठभेड़ में आतंकियों का मारा जाना काफ़ी बड़ी सफलता है. वो आतंकी टीआरएफ से जुड़े थे और काफ़ी वारदातों में शामिल थे. मारे गए सभी आतंकवादी काफी ट्रेंड और हमला करने में माहिर थे.'

13 मई को वोटिंग

मतदान के लिए सुरक्षा कवच तैयार है. सड़क से लेकर बूथ तक कड़े सुरक्षा इंतजाम हैं. विदेशी आतंकवादियों की घुसपैठ के बारे में अलर्ट मिलते रहते हैं और स्थिति के हिसाब से उनसे निपटा जाता है. पुलिस ने सुरक्षाबलों के साथ मिलकर अंतर-जिला जांच चौकियों को एक्टिव किया है. आने वाले दिनों में कश्मीर में तलाशी अभियान और एरिया डोमिनेशन का काम और तेज किया जाएगा ताकि शांति विरोधी तत्वों को दूर रखा जा सके.

गौरतलब है कि श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र में सोमवार (13 मई) को मतदान होगा. 20 मई को बारामूला लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा. 25 मई को दक्षिणी कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में मतदान किया जाएगा.

Trending news