Kashmir Target Killing: आतंकी जानते थे वो बात...रिटायर्ड SSP की एक आदत, जिससे दहशतगर्दों को मिल गया मौका
Advertisement
trendingNow12026631

Kashmir Target Killing: आतंकी जानते थे वो बात...रिटायर्ड SSP की एक आदत, जिससे दहशतगर्दों को मिल गया मौका

Kashmir News: हजारों की भीड़ के बीच जम्मू-कश्मीर पुलिस के रिटायर्ड एसएसपी मोहम्मद शफी को नम आंखों से सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया. आतंकवादियों ने रविवार तड़के उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के क्रेरी इलाके के गंतमुल्ला गांव में मोहम्मद शफी को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था. 

Kashmir Target Killing: आतंकी जानते थे वो बात...रिटायर्ड SSP की एक आदत, जिससे दहशतगर्दों को मिल गया मौका

Kashmir Pakistan Terrorist: कश्मीर के बारामूला में आतंकियों ने रविवार को कायराना हरकत दिखाते हुए रिटायर्ड एसएसपी की गोली मारकर हत्या कर दी, जिसके बाद पुलिस ने पूछताछ के लिए कई संदिग्धों को हिरासत में लिया है. 

हजारों की भीड़ के बीच जम्मू-कश्मीर पुलिस के रिटायर्ड एसएसपी मोहम्मद शफी को नम आंखों से सुपुर्द-ए-खाक कर दिया गया. आतंकवादियों ने रविवार तड़के उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के क्रेरी इलाके के गंतमुल्ला गांव में मोहम्मद शफी को गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया था. रिटायर्ड अफसर के परिवार में पत्नी, दो बेटे और एक बेटी है. हजारों की भीड़ ने उनको अंतिम विदाई दी.

मस्जिद में दे रहे थे अजान

जिस वक्त आतंकियों ने मोहम्मद शफी को गोली मारी, तब वह पास की मस्जिद में अज़ान दे रहे थे. पिछले 11 साल पहले रिटायर्ड हो चुके शफी रोजाना इस मस्जिद में अज़ान देते थे. रविवार को जब वह अज़ान के बीच में थे, तब उनको गोली मार दी गई. आसपास के लोगों को लगा कि अज़ान आधे रास्ते में बंद हो गई है. तब कुछ लोग मस्जिद की ओर भागे और शफी को फर्श पर गिरा पाया. उन्हें पास के अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने उनको मृत घोषित कर दिया.

मोहम्मद शफी की हत्या की खबर फैलने के बाद सैकड़ों लोग उनके आवास पर जुटने लगे. लोगों के साथ-साथ राजनेताओं ने भी शफी की हत्या की निंदा करते हुए हत्यारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की. 

रिटायर्ड एसएसपी की हत्या के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर इलाके में बड़े पैमाने पर घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू कर दिया है. सुरक्षा बल हत्या के सभी पहलुओं की जांच कर रहे हैं. अधिकारियों ने बताया कि मोहम्मद शफी को 12 बोर की पैलेट गन से गोली मारी गई है. इसके अलावा आपसी दुश्मनी के पहलू को भी खंगाला जा रहा है. 

आतंकवादियों ने की थी रेकी

पुलिस सूत्रों ने कहा कि कई संदिग्धों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है और कई 12 बोर की लाइसेंसी बंदूक भी हैं जिन्हें जब्त किया गया है. पुलिस ने इलाके की बंदूकें जांच के लिए इकट्ठा कर ली हैं. पुलिस ने भरोसा दिलाया है कि जल्द ही अधिकारी के हत्यारों को पकड़ लिया जाएगा. घटना से पता चलता है कि पूरी तैयारी के बाद ही हत्या को अंजाम दिया गया है क्योंकि हर शनिवार को मस्जिद का इमाम छुट्टी पर जाते हैं और कातिलों को यह पता था कि रिटायर्ड एसएसपी मस्जिद में अकेले होंगे. इसके बाद ही उन्होंने हमले को अंजाम दिया.

खुफिया जानकारी से पता चलता है कि जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों ने अपनी रणनीति बदल दी है. उन्होंने खुद को छिपाने के लिए जंगलों को चुना है और सेना और अन्य सुरक्षा बलों के काफिले, वाहन या पेट्रोल पार्टी को निशाना बनाया है. यह पैटर्न पुंछ, राजौरी, कुलगाम और कोकेरनाग में हाल के हमलों में देखा गया है.

घाटी में बढ़ीं टारगेट किलिंग्स

दूसरी ओर शहरों में आतंकवादी आसान लक्ष्य चुनते हैं और उन पर हमला करते हैं. हाल के दिनों में कश्मीर घाटी में टारगेट किलिंग्स में इजाफा हुआ है. कुछ वक्त पहले श्रीनगर में एक पुलिस इंस्पेक्टर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. जबकि बारामूला जिले में भी एक पुलिसकर्मी को जान से मार दिया गया था. श्रीनगर के बेमिना इलाके में एक पुलिसकर्मी पर हमला किया गया था.

पुलिस ने हाल ही में श्रीनगर से तीन हाईब्रिड आतंकवादियों को भी गिरफ्तार किया था और उनके पास से हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया था, इसके अलावा उन्होंने उन लोगों की एक सूची भी बरामद की है जो पुलिस के अनुसार उनके निशाने पर थे, सूची में पुलिसकर्मी और कई अन्य लोग भी शामिल थे. पिछले कुछ समय से कश्मीर के कई इलाकों को हाई अलर्ट पर रखा गया है और तलाशी बढ़ा दी गई है. एक शीर्ष पुलिस अधिकारी ने कहा कि हम जवाबी रणनीति पर काम कर रहे हैं और बहुत जल्द हम स्थिति को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे.

Trending news