विधायक पिता ने छपवाए अनोखे कार्ड, दावा है मेहमान भूलेंगे नहीं बेटी की शादी
Advertisement

विधायक पिता ने छपवाए अनोखे कार्ड, दावा है मेहमान भूलेंगे नहीं बेटी की शादी

विधायक ने कहा कि मुझे यकीन है कि मेहमान इन कार्डों को पहले की तरह फेंकेंगे नहीं.

केरल के विधायक ने छपवाए बेटी की शादी में ईको-फ्रेंडली कार्ड.

तिरुवनंतपुरम. केरल के एक विधायक अपनी बेटी की शादी के कार्ड को लेकर चर्चा में हैं. उस अनोखे कार्ड की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. एनएससी पार्टी के विधायक का मानना है कि खास कार्ड के चलते मेहमान शायद ही कभी इस शादी को भूल पाएं.

दरअसल, केरल के तनूर विधानसभा इलाके विधायक अब्दुर्रहमान ने बेटी रिजवाना की शादी के लिए फूलों और सब्जियों के बीज से बने कार्ड छपवाए हैं. पूरी तरह हाथ से बने कार्डों को रिसाइकल किया जा सकता है.

दोस्त ने दिया आइडिया
विधायक ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि शादी के कार्ड बहुत प्यार और स्नेह के साथ दिए जाते हैं. लेकिन लोग आमतौर पर इन कार्डों को कहीं जला देते हैं या डंप कर देते  हैं. बेंगलुरु में रहने वाले मेरे एक दोस्त ने मुझे ईको-फ्रेंडली कार्ड के बारे में बताया, जो मुझे यह बहुत दिलचस्प लगा और बेटी की शादी में मैंने यह नवाचार किया. उन्होंने कहा कि इन कार्डों के लिए कागज बनने और प्रिंटिंग में काफी लंबा समय लगा. मगर किफायती दरों पर बने इन कार्ड से कई लोगों को रोजगार दिया. हालांकि, अब्दुर्रहमान ने यह नहीं बताया कि इस तरह के कितने कार्ड छपवाए गए हैं. 

फूल और सब्जियों के बीज से बने कागज पर प्रिंटेड
उन्होंने बताया, कार्ड का कागज हस्तनिर्मित है और 100 फीसदी रिसाइकल किया जा सकता है. कागज पर फूलों और कई किस्मों की सब्जियों के बीज से लेपित किया गया है. इनमें बैंगन, भिंडी, टमाटर और गेंदा के बीज तक शामिल हैं. हमने इस पेपर पर शादी के निमंत्रण को स्क्रीन प्रिंट करवाकर मेहमानों को भेजा है.

VIDEO: केरल में टोल प्लाजा पर विधायक की दबंगई, तोड़ दिया बैरियर

कार्ड पर खास संदेश
शादी के इन खास कार्डों पर मेहमानों के लिए जरूरी संदेश भी लिखा गया है कि यह कार्ड फूल और हर्बल बीज के मिश्रण से बने कागज पर प्रिंटेड है. इसे पढ़ने के बाद धूप वाली जगह पर एक मिट्टी के गमले में डाल दें और रोजाना पानी दें. इसके बाद पौधे उगने का इंतजार करें.

मेहमान कभी नहीं भूलेंगे बेटी की शादी
विधायक ने कहा कि मुझे यकीन है कि लोग इन कार्डों को फेंकेंगे नहीं. भले ही वे खुद नहीं रखें लेकिन अपने परिचितों को भी दे सकते हैं. और जब वे भविष्य में इन पौधों को अपने बगीचे में बढ़ते देखेंगे, तो वे हमारी बेटी की  शादी के बारे में जरूर सोचेंगे.

Trending news