राज्‍यसभा सांसदों का वेतन और सुविधाएं सुन चौक जाएंगे आप
Advertisement

राज्‍यसभा सांसदों का वेतन और सुविधाएं सुन चौक जाएंगे आप

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस के अहमद पटेल ने मंगलवार रात राज्‍यसभा चुनाव में जीत हासिल की. यह चुनाव कांग्रेस के लिए प्रतिष्‍ठा का सवाल बना हुआ था. अमित शाह और स्मृति ईरानी को 46-46 जबकि अहमद पटेल को 44 वोट मिले. इस जीत के साथ ही अमित शाह पहली बार राज्यसभा पहुंचे हैं. जबकि अहमद पटेल पांचवी बार राज्यसभा में जाएंगे. भाजपा ने बलवंत सिंह राजपूत को तीसरी सीट के लिए उम्मीदवार बनाया था. लेकिन उन्‍हें अहमद पटेल के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

वेतन के तौर पर इन्‍हें हर माह केवल 16000 रुपए मिलते हैं. (file pic)

नई दिल्ली : भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस के अहमद पटेल ने मंगलवार रात राज्‍यसभा चुनाव में जीत हासिल की. यह चुनाव कांग्रेस के लिए प्रतिष्‍ठा का सवाल बना हुआ था. अमित शाह और स्मृति ईरानी को 46-46 जबकि अहमद पटेल को 44 वोट मिले. इस जीत के साथ ही अमित शाह पहली बार राज्यसभा पहुंचे हैं. जबकि अहमद पटेल पांचवी बार राज्यसभा में जाएंगे. भाजपा ने बलवंत सिंह राजपूत को तीसरी सीट के लिए उम्मीदवार बनाया था. लेकिन उन्‍हें अहमद पटेल के हाथों हार का सामना करना पड़ा.

गुजरात राज्यसभा चुनाव पर पिछले कई दिनों से चल रही रस्‍साकशी के बीच आपके दिमाग में राज्‍यसभा पहुंचने वाले सांसदों के वेतन और सुविधाओं को लेकर भी सवाल आया होगा. राज्‍यसभा सांसद वेतन के मामले में भले ही लोकसभा के सांसदों से पीछे हो लेकिन इन्‍हें मिलने वाली सुविधाएं काफी अहम होती हैं. आपको बता दें कि राज्यसभा सदस्यों का वेतन महज 16 हजार रुपये प्रतिमाह होता है. आगे आपको बताते हैं राज्यसभा सांसदों की सैलरी और सुविधाओं से जुड़ी बातें.

मासिक वेतन

राज्यसभा सांसदों का वेतन काफी कम होता है. इनकी सैलरी विधानसभा सदस्‍यों से भी कम होती है लेकिन सुविधाओं के मामले में ये उनसे कही आगे होते हैं. वेतन के तौर पर इन्‍हें हर माह केवल 16000 रुपए मिलते हैं. यह सैलरी उन्हें वेतन और भत्‍ता मेंबर ऑफ पार्लियामेंट एक्‍ट 1954 सैलरी, अलाउंस और पेंशन के तहत दिया जाता है.

दैनिक भत्‍ता

राज्य सभा सांसदों को दैनिक भत्‍ते का भुगतान सदन चलने के अनुसार होता है. साल में जितने दिन भी सदन चलता है, उन्‍हें उतने ही दिन का दैनिक भत्‍ता एक हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से दिया जाता है. वहीं इन्‍हें 20 हजार रुपये प्रतिमाह अलग से संवैधानिक भत्ता मिलता है. इसके अलावा कार्यालय व्‍यय भत्‍ते के नाम पर प्रत्‍येक राज्य सभा मेंबर को 20 हजार रुपए प्रतिमाह मिलते हैं.

यात्रा भत्ता

राज्यसभा सांसदों को ट्रेन से हर महीने के आधार पर एक फ्री नॉन-ट्रांसफेयरेबल फर्स्‍ट क्‍लास एसी और एक सेकेंड क्‍लास का किराया भी मिलता है. वहीं हवाई यात्रा के लिए उन्हें टिकट राशि का महज 25 प्रतिशत ही भुगतान करना होता है. सड़क से यात्रा करने पर उन्हें 34 रुपए प्रति किलोमीटर के हिसाब से भत्ता मिलता है.

यात्रा के दौरान सुविधाएं

हवाई यात्रा के दौरान कई सुविधाएं सरकार की ओर से मिलती है. हर साल वह पति या पत्‍नी या किसी रिश्‍तेदार के साथ 34 हवाई यात्रा बिल्‍कुल फ्री कर सकते हैं. इसके अलावा उनका कोई भी रिश्‍तेदार अकेले साल में आठ बार मुफ्त हवाई सफर कर सकता है.

टेलीफोन की सुविधाएं

हर सदस्‍य को दो फोन रखने का अधिकार है. इनमें से एक फोन सांसद के घर पर और दूसरा इनके दिल्‍ली ऑफिस में रखना होता है. इन फोन्स का खर्चा सरकार की ओर से वहन किया जाता है. इन फोन में से हर एक से एक साल में कुल 50,000 लोकल कॉल करने की आजादी है. इसके अलावा हर सदस्‍य को इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा फ्री में मिलता है.

अन्‍य सुविधाएं

हर साल सदस्यों को 4000 किलोलीटर पानी और 50,000 यूनिट बिजली सप्‍लाई फ्री दी जाती है. ये सुविधा इनके सरकारी निवास या निजी भवन में मिलती है. राज्यसभा सांसदों को रहने के लिए सरकारी आवास मिलता है. इस जगह का किराया भी सरकार की ओर से मिलने वाले भत्‍ते के अंतर्गत आता है. घर में फर्नीचर से लेकर पर्दे तक का खर्च सरकार वहन करती है. स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी सुविधाओं के नाम पर वह सभी सुविधाएं मिलती हैं जो सेंट्रल गर्वनमेंट हेल्‍थ स्‍कीम के तहत सेंट्रल सिविल सर्विसेज के क्‍लास-1 ऑफिसर्स को मिलती है.

 

 

Trending news