जांच पूरी होने तक चंदा कोचर रहेंगी छुट्टी पर, संदीप बख्शी बने ICICI बैंक के COO
Advertisement
trendingNow1410811

जांच पूरी होने तक चंदा कोचर रहेंगी छुट्टी पर, संदीप बख्शी बने ICICI बैंक के COO

चंदा कोचर और उनके परिवार के सदस्य वीडियोकान समूह को दिए गए कर्ज में एकदूसरे को लाभ पहुंचाने तथा हितों के टकराव के आरोप का सामना कर रहे हैं. 

चंदा कोचर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : वीडियोकान कर्ज मामले में आईसीआईसीआई बैंक ने एक बड़ा फैसला लेते हुए संदीप बख्शी को बैंक का मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) बनाया है. बैंक ने यह भी कहा कि उसकी सीईओ व प्रबंध निदेशक चंदा कोचर वीडियोकान कर्ज मामले में आंतरिक जांच पूरी होने तक छुट्टी पर रहेंगी. बख्शी 19 जून से बैंक के सीओओ का पदभार संभाल लेंगे. उनकी नियुक्ति विभिन्न मंजूरी पर निर्भर है. वह अबतक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हैं. 

संचालन के उच्च मानदंड तथा कंपनी मानकों के अनुरूप चंदा आंतरिक जांच पूरी होने तक अवकाश पर रहेंगी. जांच की घोषणा पिछले महीने की गई थी. 

चंदा कोचर और उनके परिवार के सदस्य वीडियोकान समूह को दिए गए कर्ज में एकदूसरे को लाभ पहुंचाने तथा हितों के टकराव के आरोप का सामना कर रहे हैं. बैंक के निदेशक मंडल ने एनएस कन्नन को आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त करने की भी सिफारिश की.

चंदा कोचर के खिलाफ अमेरिका में होगी जांच, ICICI बैंक पर भी बड़ा 'खतरा'!

क्या है मामला
वीडियोकोन ग्रुप पर विभिन्न बैंकों का 40 हजार करोड़ का कर्ज नहीं चुकाने का आरोप है. इसमें 2012 में आईसीआईसीआई बैंक से 3,250 करोड़ रुपए के लोन का मामला भी शामिल है. आरोप है कि चंदा कोचर के पति दीपक कोचर समेत उनके परिवार के सदस्यों को कर्ज पाने वालों की तरफ से वित्तीय फायदे पहुंचाए गए. आरोप है कि आईसीआईसीआई बैंक से लोन मिलने के 6 महीने बाद धूत ने कंपनी का स्वामित्व दीपक कोचर के एक ट्रस्ट को 9 लाख रुपए में ट्रांसफर कर दिया. ऐसे आरोप भी हैं कि न्यूपावर को मॉरीशस आधारित कंपनी फर्स्टलैंड होल्डिंग्स की तरफ से 325 करोड़ रुपए का निवेश हासिल हुआ था.

Trending news