भारत सरकार कुलभूषण जाधव के अधिकारों के लिए प्रतिबद्ध, ICJ में दायर किया नया हलफनामा
Advertisement
trendingNow1392082

भारत सरकार कुलभूषण जाधव के अधिकारों के लिए प्रतिबद्ध, ICJ में दायर किया नया हलफनामा

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पिछले वर्ष 13 दिसंबर को आईसीजे में पाकिस्तान द्वारा दिए गए हलफनामे के जवाब में भारत ने दूसरी बार लिखित जवाबी हलफनामा दिया है. 

आईसीजे में पाकिस्तान द्वारा दिए गए हलफनामे के जवाब में भारत ने दूसरी बार लिखित जवाबी हलफनामा दिया है.(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत ने अपने नागरिक कुलभूषण जाधव के मामले में अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में नई याचिका दायर की जिन्हें पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोपों में पिछले वर्ष अप्रैल में मौत की सजा सुनाई थी. विदेश मंत्रालय ने कहा कि पिछले वर्ष 13 दिसंबर को आईसीजे में पाकिस्तान द्वारा दिए गए हलफनामे के जवाब में भारत ने दूसरी बार लिखित जवाबी हलफनामा दिया है. पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा 47 वर्षीय जाधव को पिछले वर्ष मई में मौत की सजा सुनाए जाने के बाद भारत ने हेग स्थित आईसीजे का दरवाजा खटखटाया था.

आईसीजे की दस सदस्यीय पीठ ने 18 मई को पाकिस्तान पर मामले की सुनवाई चलने तक जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी. मंत्रालय ने कहा , ‘‘ अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के 17 जनवरी 2018 के आदेश को ध्यान में रखते हुए भारत ने कुलभूषण जाधव मामले में लिखित जवाब पेश किया. ’’ इसने कहा कि जाधव के अधिकारों की ‘‘ रक्षा के लिए ’’ भारत सभी संभावित प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध है.

आईसीजे के आदेश के बाद भारत ने मामले में 13 सितम्बर 2017 को लिखित हलफनामा दिया और पाकिस्तान ने पिछले वर्ष 13 दिसम्बर को ‘‘ जवाबी हलफनामा ’’ दायर किया . मंत्रालय ने कहा , ‘‘ भारत ने पाकिस्तान के हलफनामे पर जवाब दायर किया. पाकिस्तान को अदालत ने जवाब देने के लिए 17 जुलाई तक का समय दिया है. ’’ 

कौन हैं कुलभूषण जाधव?
पाकिस्तान की जेल में कैद कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा का ऐलान किया गया है. उन पर जासूसी के आरोप लगे थे. हालांकि भारत सरकार ने इन आरोपों को काफी पहले ही खारिज कर दिया है. 

मुंबई निवासी हैं कुलभूषण जाधव
भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया था कि गिरफ्तार व्यक्ति के बयान से साफ संकेत मिलता है कि यह सिखा -पढ़ा कर तैयार कराया गया वीडियो है और हमें उसकी सलामती की चिंता है. दरअसल, पाकिस्तानी सरकार के अधिकारियों ने कुलभूषण जाधव का छह मिनट का बयान जारी किया था, जिसे जियो चैनल पर चलाया गया था. 

भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी हैं
बयान में वह कहता दिख रहा है कि वह भारत की शीर्ष खुफिया एजेंसी रॉ के लिए काम कर रहा है और अब भी भारतीय नौसेना का हिस्सा है. उसकी गिरफ्तारी के बाद भारत ने स्पष्ट कर दिया था कि कुलभूषण भारतीय है, नौसेना से सेवानिवृत्त हो चुके है. रिटायरमेंट के समय से ही उसका 'सरकार से कोई संपर्क नहीं रहा है. भारत सरकार ने कहा था कि कुलभूषण रिटार्यड नेवी अफसर है . साथ ही भारत सरकार ने जासूसी के आरोपों को खारिज कर दिया था. जाधव को मार्च 2016 में गिरफ्तार किया गया था. उन्हें पाकिस्तान के बलोचिस्तान से गिरफ्तार किया गया था. वह मुंबई के रहनेवालें हैं. 

पाकिस्तान ने लगाया है जासूसी का आरोप
दरअसल, पाकिस्तानी सरकार के अधिकारियों ने कुलभूषण जाधव का छह मिनट का बयान जारी किया था, जिसे वहां के जियो चैनल पर चलाया गया था. बयान में वह कहते हुए दिख रहे हैं कि वह भारत की शीर्ष खुफिया एजेंसी रॉ के लिए काम कर रहा है, और अब भी भारतीय नौसेना का हिस्सा है. हालांकि उसकी गिरफ्तारी के बाद भारत ने साफ कर दिया था कि कुलभूषण भारतीय है, नौसेना से सेवानिवृत्त हो चुका है.  

इनपुट भाषा से भी 

Trending news