PM मोदी का विपक्ष पर निशाना- विकृत मानसिकता के लोगों ने देश तबाह किया
Advertisement

PM मोदी का विपक्ष पर निशाना- विकृत मानसिकता के लोगों ने देश तबाह किया

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में ऐसे भी लोग हो गए जिनकी सोच देश को पीछे ले जाने का कारण रही. 

नरेंद्र मोदी

मोकामा: पीएम नरेंद्र मोदी ने 3,750 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्‍यास करते हुए कहा कि बिहार सरकार केंद्र के साथ मिलकर बेहतर काम कर रही है. नमामि गंगे प्रोजेक्‍ट के तहत कई प्रोजेक्‍ट का शिलान्‍यास किया है. उन्‍होंने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि विकृत सोच वालों ने देश को तबाह किया है. हमारे देश में ऐसे भी लोग हो गए जिनकी सोच देश को पीछे ले जाने का कारण रही. नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुख्‍यमंत्री को मोकामा से बेहद लगाव है. बिहार सरकार केंद्र के साथ मिलकर बेहतर काम कर रही है. पीएम मोदी ने 4 सीवेज ट्रीटमेंट प्‍लान का शिलान्‍यास किया. 

  1. पीएम मोदी ने 3750 करोड़ के प्रोजेक्‍ट का शिलान्‍यास किया
  2. कहा- विकृत सोच के लोगों ने देश तबाह किया
  3. नीतीश कुमार के कामकाज की सराहना की

उन्‍होंने नमामि गंगे प्रोजेक्‍ट के तहत गंगा की सफाई पर जोर देते हुए कहा कि यदि गंगा नदी साफ होगी तो छठ पूजा का उमंग और उत्‍साह दोगुना होगा. छठ पूजा के लिए विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं.  2022 तक बिहार को समृद्ध राज्‍य बनाना है. 

इससे पहले पटना यूनिवर्सिटी के शताब्‍दी समारोह में बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि मैं देश का पहला प्रधानमंत्री हूं कि जो पटना यूनिवर्सिटी आया है. इसके साथ ही मुस्‍कुराते हुए कहा कि मुझसे पहले जो प्रधानमंत्री हुए हैं, वे मेरे जिम्‍मे कई अच्‍छे काम छोड़ गए हैं.  पीएम मोदी ने कहा कि 100 साल में कई पीढि़यां पटना यूनिवर्सिटी के जरिये आगे बढ़ीं. हर राज्‍य में सिविल सेवा के वरिष्‍ठ पदों पर ऐसे अधिकारी हैं जिन्‍होंने पटना यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. पीएम मोदी ने कहा कि शिक्षा का उद्देश्‍य दिमाग को खाली करना, खोलना है. चुनौती ये नहीं है कि नया क्‍या सीखा, बल्कि यह है कि पुराना जो सीखा, उसको भुलाया जाए. हम नया सीखने पर जितना जोर देंगे, उतना ही वैश्विक रूप से हमारा देश मजबूत होगा.  बिहार एक ऐसा राज्‍य है, जहां ज्ञान और गंगा दोनों है. इस धरती की अनोखी विरासत है. 

यह भी पढ़ें: 20 विश्‍वविद्यालयों को बनाएंगे वर्ल्‍ड क्‍लास, 5 सालों में 10 हजार करोड़ देंगे: PM नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा विश्‍व के 500 टॉप विश्‍वविद्यालयों में देश का कोई नहीं है. यह देश भर के विश्‍वविद्यालयों के लिए एक चुनौती है. उन्‍होंने घोषणा करते हुए कहा कि 20 विश्‍वविद्यालयों को पांच सालों में 10 हजार करोड़ रुपये देंगे. इसके जरिये 10 सरकारी और 10 निजी विश्‍वविद्यालयों को वर्ल्‍ड क्‍लास बनाएंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वर्ष 2022 में जब भारत आजादी की 75 वीं सालगिरह मनाएगा तब बिहार को देश के समृद्ध राज्यों में होना चाहिए. 

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के दर्जे की मांग
इससे पहले बोलते हुए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पीएम मोदी के इस अवसर पर यहां मौजूद होने से लोगों में काफी खुशी है. इसके साथ ही उन्‍होंने पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विश्‍वविद्यालय का दर्जा देने की केंद्र से मांग की. उल्‍लेखनीय है कि नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने के बाद पहली बार पीएम और सीएम एक साथ सार्वजनिक मंच पर मौजूद हैं. इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद हैं. इससे पहले पीएम मोदी के पटना पहुंचने पर मुख्‍यमंत्री और राज्‍यपाल ने उनकी आगवानी की. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने लाल गुलाब भेंटकर पीएम मोदी का स्‍वागत किया. नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार बिहार दौरे पर हैं. वैसे पीएम मोदी का एक साल में यह तीसरा बिहार दौरा है.

Trending news