मुंबई में फुटओवर ब्रिज पर भगदड़; 22 लोगों की मौत, 30 से ज्यादा घायल
Advertisement

मुंबई में फुटओवर ब्रिज पर भगदड़; 22 लोगों की मौत, 30 से ज्यादा घायल

इस रास्ते पर वर्षों से यात्रा कर रहे किशोर ठक्कर ने कहा कि उस समय भारी बारिश हो रही थी और लोग जल्दी से पुल से उतरने का प्रयास कर रहे थे. वहीं ट्रेनों से उतरने वाले यात्री पुल पर चढ़ने की कोशिश कर रहे थे.

हादसा सुबह करीब 10.30 बजे हुआ. (DNA)

मुंबई : मुंबई में शुक्रवार (29 सितंबर) को सुबह दो रेलवे स्टेशनों को जोड़ने वाले एक संकरे फुटओवर ब्रिज पर मची भगदड़ में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गयी जबकि 30 से ज्यादा लोग घायल हो गए. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यह हादसा सुबह दस बजकर करीब चालीस मिनट पर हुआ. उस वक्त भारी बारिश हो रही थी और फुटओवर ब्रिज पर खासी भीड़ थी. यह पुल एल्फिंस्टन रोड और परेल उपनगरीय रेलवे स्टेशनों को जोड़ता है. बारिश से बचने के लिए बड़ी संख्या में लोग एकत्र हो गए थे.

  1. हादसे में 22 लोगों की मौत, 39 घायल
  2. घटना के बाद रेल यातायात प्रभावित हुआ
  3. बारिश में बड़ी थी फुटओवर ब्रिज पर भीड़

लाखों लोग क्षेत्र में स्थित कॉर्पोरेट और मीडिया कार्यालयों के साथ ही व्यावसायिक केंद्रों तक पहुंचने के लिए इस पुल का उपयोग करते हैं. बड़ी संख्या में लोग सीढ़ियों और दशकों पुराने इस संकरे पुल पर फंस गए. इससे कई लोगों की मौत दम घुटने के कारण हो गयी. नीचे प्लेटफॉर्म पर खड़े लोग बेबस होकर हादसा देख रहे थे. कई लोगों ने रेलिंग पर चढ़कर अपनी जान बचाने का प्रयास किया.

ये भी पढ़ें: शिवसेना ने भगदड़ को बताया नरसंहार, कहा- सरकार पर मनुष्य वध की FIR होनी चाहिए

इस रास्ते पर वर्षों से यात्रा कर रहे किशोर ठक्कर ने कहा कि उस समय भारी बारिश हो रही थी और लोग जल्दी से पुल से उतरने का प्रयास कर रहे थे. वहीं ट्रेनों से उतरने वाले यात्री पुल पर चढ़ने की कोशिश कर रहे थे. उन्होंने कहा, ‘हमने छह महीने पहले ही रेलवे प्रशासन को एक पत्र सौंपकर यहां की खराब स्थिति को सुधारने के लिए कुछ कदम उठाने का अनुरोध किया था.’ 

ये भी पढ़ें: मुंबई हादसा : अगर 3 दिन पहले इस पोस्ट पर जाग जाता प्रशासन तो टल सकता था हादसा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हादसे पर शोक जताते हुए मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की हैं. मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रूपये के मुआवजे की घोषणा की गयी है. रेल मंत्री पीयूष गोयल और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने पांच-पांच लाख रुपये की मुआवजा राशि की घोषणा की है. इस हादसे के लिए बारिश के साथ ही शॉट सर्किट को भी कारण बताया जा रहा है. कई यात्रियों ने कहा कि किसी न किसी दिन यह हादसा होना ही था.

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के महानिरीक्षक अतुल श्रीवास्तव ने कहा, ‘एल्फिंस्टन स्टेशन के ओवर ब्रिज पर बहुत भीड़ थी और बारिश के कारण वहां फिसलन भी हो गयी थी. इससे अफरा-तफरी मच गयी और परिणाम स्वरूप भगदड़ हुयी.’ रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा, ‘अचानक बारिश होने के कारण, लोग स्टेशन पर इंतजार कर रहे थे. जब बारिश रूकी तो लोग जल्दी वहां से निकलने लगे जिससे अफरा-तफरी मच गयी.’

केईएम अस्पताल का हेल्पलाइन नंबर
022- 24107000

वेस्टर्न रेलवे के कंट्रोल रूम का नंबर

022-23081725, 022- 23635959, 022-23017379

WATCH VIDEO

पुलिस को यह संदेह भी है कि फुटओवर ब्रिज के पास तेज आवाज के साथ हुए शॉट सर्किट के कारण लोगों में दहशत फैल गयी और वे भागने लगे. इसी कारण भगदड़ मच गयी. बृहन्मुंबई महानगरपालिका के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख महेश नारवेकर ने कहा कि मृतकों में आठ महिलाएं और एक किशोर शामिल हैं. घायलों में से पांच की हालत गंभीर बतायी जा रही है.

सुबह ही मुंबई पहुंचे रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मुंबई में 100 अतिरिक्त उपनगरीय सेवाओं का उद्घाटन कार्यक्रम रद्द कर दिया और हादसे के उच्चस्तरीय जांच के आदेश दिये हैं. पश्चिमी रेलवे के मुख्य सुरक्षा अधिकारी इस जांच का नेतृत्व करेंगे. रेल मंत्री गोयल ने मृतकों के परिजनों को पांच लाख रुपये के अलावा गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और अन्य घायलों को 50,000 रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है.

fallback
यही वह फुटओवर ब्रिज बताया जा रहा है जहां पर हादसा हुआ है.

प्रधानमंत्री मोदी ने टि्वटर पर लिखा ‘मुंबई में हालात पर लगातार नजर रखी जा रही है. पीयूष गोयल मुंबई में हैं और हरसंभव सहायता सुनिश्चित कर रहे हैं.’ बृहन्मुंबई महानगरपालिका के आपदा नियंत्रण कक्ष के अनुसार, परेल के केईएम अस्पताल में 22 शव लाये गये हैं. रेलवे, पुलिस और दमकल विभाग के अधिकारी मौके पर राहत एवं बचाव कार्य में जुट गए.

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविन्द्र भाकर ने कहा, ‘हालांकि, प्लेटफॉर्म की सीढ़ियों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा कर्मी तैनात थे, लेकिन बहुत ज्यादा भीड़ के कारण यह दुर्भाग्यपूर्ण हादसा हुआ.’ भाकर के अनुसार, तकनीकी तौर पर यह ‘रेल संबंधी’ हादसा नहीं है, लेकिन पीड़ितों को रेलवे के नियमों के अनुसार सहायता राशि दी जाएगी. रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि भगदड़ के तुरंत बाद पीड़ितों की सहायता के लिए चिकित्सा ट्रेन मौके पर भेजी गयी.

गोयल ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि उनकी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और मेरी मुंबई में ऐसी घटना गंभीर चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृति रोकने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं. निवेशकों के साथ बैठकों के लिए सिंगापुर में मौजूद मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने ट्वीट किया कि महाराष्ट्र सरकार और रेल मंत्रालय द्वारा मामले की जांच करायी जाएगी तथा सख्त कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि घायलों के इलाज का खर्च सरकार उठाएगी.

मुंबई पुलिस ने लोगों से रक्तदान करने की अपील की है. मुंबई पुलिस ने ट्वीट किया है, एल्फिंस्टन भगदड़ में घायल लोगों के लिए केईएम अस्पताल में ए नेगेटिव, बी नेगेटिव और एबी नेगेटिव रक्त की जरूरत है. कृपया केईएम के ब्लड बैंक से संपर्क करें.

इस बीच निगम के एक अधिकारी ने बताया कि 22 पीड़ितों में से 19 की पहचान कर ली गयी है. अतिरिक्त निगम आयुक्त आई ए कुंदन ने बताया कि दस्तावेजों की गहन जांच की गयी और अब तक 19 पीड़ितों की पहचान सुनिश्चित कर ली गयी है. उन्होंने बताया कि पीड़ितों की पहचान में सहूलियत के लिए केईएम अस्पताल में एक हेल्प डेस्क बनाया गया है. पीडितों के शवों का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है. इसके बाद शव उनके परिवारों को सौंप दिए जाएंगे.

Trending news