MP Election Result: 3 दिसंबर को नतीजों के लिए करना होगा इंतजार, जानिए इसकी बड़ी वजह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1980795

MP Election Result: 3 दिसंबर को नतीजों के लिए करना होगा इंतजार, जानिए इसकी बड़ी वजह

MP Election Result: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार हर कोई बेसब्री से कर रहा है. लेकिन यह इंतजार इस बार लंबा होने वाला है. 

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव

MP Election Result: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार यूं तो 3 दिसंबर को खत्म हो जाएगा. लेकिन परिणाम पूरी तरह से क्लीयर होने में इस बार वक्त लगने वाला है. यानि पूरे नतीजों का इंतजार इस बार लंबा होने वाला है. जिसकी वजह भी सामने आ गई है. निर्वाचन आयोग ने कर्मचारियों को ट्रेनिंग भी दी है, जबकि सभी जिलों में मतगणना की तैयारियां भी शुरू हो गई है. 

इस वजह से होगी देरी 

दरअसल, इस बार नतीजें पूरी तरह से क्लीयर होने में देरी होगी, जबकि शुरुआती रुझान भी 9 बजे तक आ पाएगा. इन नतीजों के लेट होने की वजह पोस्टल बैलेट है. क्योंकि निर्वाचन आयोग ने इस बार केवल अधिकारी और कर्मचारियों के लिए ही नहीं बल्कि वृद्ध और दिव्यांगों के लिए भी पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध कराई थी. जिससे इस बार पोस्टल बैलेट की संख्या में वृद्धि हुई है. ऐसे में जब पोस्टर बैलेट की गिनती पूरी हो जाएगी, उसके बाद ही ईवीएम मशीनों की गिनती शुरू होगी. 

बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश समेत पांचों राज्यों में इस बार नतीजे पूरी तरह से आने में देर रात हो जाएगी. इसके लिए प्रत्याशियों से लेकर कार्यकर्ताओं को भी तैयार रहना होगा. क्योंकि हर एक राउंड के बाद निर्वाचन आयोग प्रत्याशियों को उनके वोटों का पत्र भी सौंपेगा. इसलिए चुनाव आयोग इस बार पूरी तरह से तैयार नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ेंः  उमा भारती बोलीं-शहडोल की घटना शासन, प्रशासन के लिए कलंक, जानिए क्या है पूरा मामला

2018 में भी हुई थी देरी 

बात अगर पिछले विधानसभा चुनाव की जाए तो 2018 में भी परिणाम देर रात में 2 बजे तक क्लीयर हुए थे. कई सीटों पर नतीजा देर रात तक आया था. इसलिए इस बार भी ऐसी ही स्थिति बनने वाली है. बता दें कि प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर गिनती होगी, जिसके लिए जिला मुख्यालय पर तैयारियां तेज कर दी गई हैं. 

निर्वाचन आयोग से इतर बीजेपी और कांग्रेस भी मतगणना की तैयारियों में जुट गई है. कांग्रेस ने अपने सभी 230 प्रत्याशियों को मतगणना की ट्रेनिंग दिलवाई है तो बीजेपी ने भी प्रत्याशियों को निर्देश जारी कर दिए हैं. 

ये भी पढ़ेंः इस जिले में 123 पुलिसकर्मियों के वोट हो गए शून्य, कलेक्टर-SP पर हो सकती है कार्रवाई

Trending news