Satna Election Result: सतना में सांसद गणेश सिंह करारी हार, कांग्रेस के सिध्दार्थ जीतें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1974745

Satna Election Result: सतना में सांसद गणेश सिंह करारी हार, कांग्रेस के सिध्दार्थ जीतें

Satna Assembly Election Result: सतना विधानसभा सीट में कांग्रेस से सिध्दार्थ कुशवाहा डब्बू क कांग्रेस ने फिर से प्रत्याशी बनाया था. जबकि भाजपा ने तीन बार विधायक रहे शंकर लाल तिवारी को हटाकर सांसद गणेश सिंह को मैदान में उतारा है.  यहां त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला. जिसमें कांग्रेस प्रत्याशी सिध्दार्थ कुशवाहा को जीत गए हैं.

सतना विधानसभा सीट का रिजल्ट

Satna Vidhan Sabha Result: विंध्य के सतना जिले में 7 विधानसभा सीटें हैं,  जिसमें 4 में भाजपा के तो 3 में कांग्रेस के विधायक थे.  2023 विधानसभा के लिए 17 नवंबर को वोटिंग हो चुकी है. जिसके परिणाम  (Election Result) 3 दिसंबर आएंगे. हम बात कर रहें हैं सतना जिले के सतना विधानसभा सीट (satna Assembly) के लड़ाई और परिणाम के बारे में.

सतना में मुकाबला दिलचस्प 

सतना विधान सभा सीट में कांग्रेस ने सिध्दार्थ कुशवाहा ( डब्बू) को प्रत्याशी बनाया था जो कि जबकि भाजपा ने लगातार 4 बार सांसद रहे गणेश सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया है लेकिन, भाजपा से बगावत कर रत्नाकर चतुर्वेदी (शिवा) के बहुजन से लड़ जाने से मुकाबला दिलचस्प बन गया था. इस त्रिकोणीय मुकाबले में सिध्दार्थ कुशवाहा ने 4041 वोटों के अंतर से जीतें. उन्हें 70638 वोट जबकि 4 बार के सासंद गणेश सिंह को 66597 वोट मिलें. वहीं भाजपा बागी बीएपी प्रत्याशी शिवा को 33567 मत ही मिलें.

ऐसा था 2018 का चुनाव

2018 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के  सिध्दार्थ कुशवाहा ( डब्बू) को  60105 वोट मिली थी, भाजपा के शंकर लाल तिवारी को 47547 वोट मिली. बहुजन के पुष्कर सिंह तोमर ने अपना प्रभाव दिखाया और 35,064 वोट हासिल कर मुकाबले को रोमांचक बना दिया.

4 बार के सांसद हैं गणेश सिंह

सांसद गणेश सिंह पहली बार विधान सभा का चुनाव लड़ रहे हैं. इसके पहले वो सतना लोकसभा सीट से लगातार 4 पंचवर्षीय से सांसद बनते आ रहें हैं. उन्हें विधानसभा में उतारकर भाजपा ने बड़ा दाव खेला है. हालाकि अब मुकाबला और भी कड़ा हो गया है.  

पूर्व सांसद सुखलाल के बेटे हैं डब्बू

सतना के विधायक डब्बू पूर्व सांसद सुखलाल कुशवाहा के बेटे हैं, इन्होंने कांग्रेस को 1998 के बाद  2018 में कांग्रेस को सतना सीट दिलाई. इस मुकाबले में 3 बार से विधायक बनते आ रहे शंकर लाल तिवारी को हराना उनके लिए बड़ी उपलब्धि रही. 

Trending news