RSS Mission Chhattisgarh 2023: संघ प्रमुख का रायपुर में डेरा, 7 दिनों में ऐसे बनेगा छत्तीसगढ़ का ब्लूप्रिंट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1339218

RSS Mission Chhattisgarh 2023: संघ प्रमुख का रायपुर में डेरा, 7 दिनों में ऐसे बनेगा छत्तीसगढ़ का ब्लूप्रिंट

RSS Mission Chhattisgarh 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पहले संघ प्रमुख मोहन भागवत का रायपुर दौरा शुरू हो गया है. वो 7 दिनों तक रायपुर में रहेंगे. इस बीच भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी 9 सितंबर को रायपुर आ रहे हैं. दोनों दौरे मिशन छत्तीसगढ़ 2023 से जोड़कर देखे जा रहे हैं.

RSS Mission Chhattisgarh 2023: संघ प्रमुख का रायपुर में डेरा, 7 दिनों में ऐसे बनेगा छत्तीसगढ़ का ब्लूप्रिंट

रायपुर- RSS Mission Chhattisgarh 2023: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ RSS के प्रमुख मोहन भागवत रायपुर प्रवास शुरू हो गया है. वे मंगलवार को नागपुर से मुंबई-हावड़ा एक्सप्रेस से रायपुर स्टेशन पहुंचे, जहां RSS के प्रांत प्रमुख डॉ. पूर्णेंदु सक्सेना और कुछ वरिष्ठ पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया. भागवत को भारी के साथ रेलवे स्टेशन से हवाई अड्‌डे के पास स्थित जैनम मानस भवन ले जाया गया. ऐसा पहली बार हो रहा है जब संघ प्रमुख रायपुर के इतने लंबे यानी 7 दिनों प्रवास पर आए हो.

2023 से पहले काफी अहम है प्रवास
मोहन भागवत के छत्तीसगढ़ दौरे को लेकर प्रदेश संघ और भाजपा में भारी उत्साह है. उनके दौरे को छत्तीसगढ़ में अगले साल होने वाले मिशन-2023 से जोड़कर देखा रहा है. इसके अलावा इसी बीच भाजपा के राष्टीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का भी रायपुर में कार्यक्रम है. इसलिए इस बात के कयास बढ़ जाते हैं कि संघ और बीजेपी के ये कार्यक्रम छत्तीसगढ़ का ब्लूप्रिंट बानाने के लिए रखे गए हैं. इन्ही में आगामी चुनाव की रणनीति बनाई जाएगी.

ये भी पढ़ें: अपने ही शिक्षा मंत्री को कांग्रेस नेता ने किया टागरेट, लगाए गंभीर आरोप

तीन दिन कोई भवन से बाहर नहीं निकलेगा
मोहन भागवत राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की 10 से 12 सितंबर तक प्रस्तावित अखिल भारतीय समन्वयक समिति की बैठक में शामिल होंगे. समिति की बैठक राजधानी के एयरपोर्ट से लगे जैनम भवन में होगी. बैठक का ढंग इस बार अलग ही होगा. बैठक में शामिल होने आर रहे कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों को तीन दिन बाद ही भवन से बाहर निकलने की इजाजत होगी.

Sandon ki Ladai: एक ने दूसरे को उठाकर पटकने लगे सांड, देखें खतरनाक VIDEO

सेवक ही संभाल रहे हैं सारे काम
जैनम भवन में सारी व्यवस्था खुद संघ के स्वयं सेवक ही संभाल रहे हैं. चाय, नाश्ते से लेकर खाना बनाने और साफ-सफाई तक की व्यवस्था स्वयं सेवक ही संभालेंगे. ये भी तीन दिनों तक अंदर ही रहेंगे. बैठक में संघ से प्रेरित और अनुषांगिक संगठन के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: युवा कांग्रेस का अभियान हो रहा फ्लॉप, टेंशन में Congress अब उठा रही ये कदम

10 से 12 सितंबर तक चलनी है बैठक
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े संगठनों की समन्वय बैठक 10 से 12 सितंबर तक छत्तीसगढ़ के रायपुर में होने वाली है. इस बैठक में सामाजिक एवं राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों सहित वैचारिक क्षेत्र, आर्थिक जगत, सेवा कार्यों के बारे में गहन चर्चा होगी. आरएसएस की बैठक में पर्यावरण, परिवार प्रबोधन एवं सामाजिक समरसता जैसे विषयों पर समन्वित प्रयासों के बारे में चर्चा की जाएगी.

छतों से महिलाओं के अंडर गारमेंट्स चोरी का LIVE CCTV VIDEO

2018 में संघ था नाराज
बता दें 2018 के चुनाव के बाद ये बात सामने आई थी कि आरएसएस की नाराजगी के कारण बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है. समन्वय बैठक में इन बिंदुओं पर बात होगी कि आरएसएस ने क्या सुझाव दिए थे और भाजपा ने क्या किया. वहीं भाजपा की नड्डा के दौरे में इस बात की कोशिश होगी की इस बार भाजपा से कोई ऐसी गलती न हो जिससे संघ नाराज हो जाए और उन्हें एक बार फिर हार का सामना करना पड़े.

Trending news